सऊदी में सामान ले जाने पर Limit ! अगर हुआ इससे अधिक तो हो सकता है केस, जानिये क्या है नया नियम

सऊदी में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक अलर्ट जारी किया गया है। कहा गया है कि यात्रियों को अपने सामान के लिमिट का ध्यान रखना चाहिए। लिमिट से अधिक सामान ले जाने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। Zakat, Tax and Customs Authority (ZATCA) के मुताबिक 60,000 रियाल से अधिक कीमत का सामान लेकर यात्रा कर रहे हैं तो इसकी जानकारी अधिकारियों को देनी जरूरी है।

umrah p

बताते चलें कि आवागमन करने वाले सभी यात्रियों को इस बात की सूचना देनी होगी। यात्रियों को एप्प और ZATCA की वेबसाइट पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भर सकते हैं। अगर कोई यात्री यह जानकारी नहीं देता है तो उसपर क्राइम या मनी लांड्रिंग का केस दर्ज हो सकता है। वहीँ अब सऊदी जाने की राह देख रहे भारतीय प्रवासियों को थोड़ी बहुत और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। क्यूंकि अब प्रवेश के लिए PCC अनिवार्य कर दिया गया है।

दरअसल, खाड़ी देश का मकसद है कि विदेश से आने वाले व्यक्ति की छवि साफ सुधरी हो इसीलिए PCC को अनिवार्य कर दिया गया. मुंबई में सऊदी वाणिज्य दूतावास ने ट्रैवल एजेंटों को इस बात का निर्देश दे दिया है। दिल्ली में यह नियम पहले से ही लागू है लेकिन अब इसे मुंबई में भी लागू कर दिया गया है। यानी कि सऊदी यात्रा के लिए पीसीसी अनिवार्य है इसके बिना आप को प्रवेश नहीं मिलेगी।

indian pass

अगर आप अगले 6 महीने के अंदर सऊदी अरब जाने वाले हैं और आप नया वीजा लेने वाले हैं या आपका वीजा आने वाला है तो आप जल्दी से जल्दी पीसीसी का अपॉइंटमेंट ले ले और अपनी पीसीसी करा कर तैयार रखें ! पीसीसी कराने के लिए आपको वीजा कि या किसी और चीज की जरूरत नहीं होती है. सिर्फ पासपोर्ट की जरूरत होती है तो जिन लोगों का वीजा आने वाला है अगले 6 महीने के अंदर भी वह जल्दी से जल्दी अपना पीसीसी का अपॉइंटमेंट ले ले क्योंकि पीसीसी का अपॉइंटमेंट एक से डेढ़ महीना 2 महीने के बाद का मिल रहा है! तो वीजा जब आएगा आपका आ जाएगा।

royal court

उससे पहले अपना पीसीसी करा कर तैयार रहें ताकि आपका यह डेढ़ से 2 महीना बेकार होने से बच सके क्योंकि बिना पीसीसी के आपका विजा स्टांपिंग नहीं होगा. जो भी भाई अगले 6 महीने के अंदर सऊदी अरब जाने वाले हैं! वह आज ही अपनी पीसीसी का अपॉइंटमेंट ले ले और अपनी पीसीसी करा कर तैयार रखें.

Leave a Comment