सऊदी महिलाओं को अब जल्द ही मिलेगी ‘Loco Pilot’ की नौकरियां, चलाएंगी ट्रेन !

सऊदी अरब में अब महिलाओं को अधिक से अधिक आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है ताकि वे किसी की गुलाम या दूसरों पर निर्भर न रहे. बहुत से बड़े बड़े पोस्ट पर इन्हे hire भी किया गया है जहाँ वे नाम व शोहरत कमा रही है. वहीँ अब सऊदी महिलाओं को ट्रेन चलने की भी ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे उन्हें Loco Pilot की नौकरियां मिल सकेंगी।

दिसंबर के अंत तक 31 सऊदी महिलाओं की ट्रेनिंग पूरी

सऊदी महिलाओं को हाई-स्पीड ट्रेन चलाने की ट्रेनिंग दी गयी. इस साल दिसंबर के अंत तक 31 सऊदी महिलाएं ट्रेन ड्राइविंग ट्रेनिंग पूरी कर लेंगी। महिला कोरल ड्राइवरों के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण जनवरी 2022 से शुरू हुआ था। शुरूआती दौर में उन्हें ट्रेन और उसके सिस्टम में ट्रेनिंग की जानकारी दी गई.

train

ट्रेन चलाने के लिए लाइसेंस जारी किया जाएगा

सऊदी महिलाओं ने ट्रेन ड्राइविंग ट्रेनिंग कोर्स का दूसरा व्यावहारिक चरण शुरू कर दिया है जो 5 महीने तक चलेगा। अबतादा में, सऊदी ट्रेन चालक महिला पेशेवर ड्राइवरों की उपस्थिति में ट्रेन का संचालन करेंगे। संबंधित अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि ट्रेनिंग लेने वाली 31 सऊदी महिलाओं का व्यावहारिक ट्रेनिंग दिसंबर 2022 के अंत तक पूरा हो जाएगा, जिसके बाद उनका टेस्ट किया जाएगा और ट्रेन चलाने के लिए लाइसेंस जारी किया जाएगा.

Leave a Comment