HomeSaudi Arabiaभारतीय हज यात्री सऊदी अरब में बेफिक्र होकर ख़रीदे तोहफे ! Indian...

भारतीय हज यात्री सऊदी अरब में बेफिक्र होकर ख़रीदे तोहफे ! Indian Rupee भी दे सकते हैं जानिए कैसे

सऊदी अरब में हाजी अपना हज पूरा करके शॉपिंग ज़रूर करते हैं. खासकर विदेशी यात्रियों को ही इसका सबसे ज़्यादा शौक होता है. क्यूंकि वे अपने परिवारों के लिए पाक शहर मक्का मदीना से बेहतरीन तोहफे खरीदना चाहते हैं. इसी शॉपिंग को लेकर लोगों की मुश्किल अब आसान कर दी गयी है. सऊदी अरब में हज यात्रियों को खरीदारी करने के लिए विदेशी मुद्रा के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

haji shoping

10 हजार डालर यानी करीब 7 लाख 60 हजार रूपए होंगे एक्सचेंज

हज यात्रियों के बेफिक्र सफर और खरीदारी के लिए भारतीय मुद्रा को विदेशी मुद्रा में बदलने की व्यवस्था हज हाउस में ही कर दी गई है। प्रत्येक यात्री यहां 10 हजार डालर यानी करीब 7 लाख 60 हजार रुपये को सऊदी रियाल में बदलवा सकता है। गौरतलब है कि हज कमेटी ऑफ इंडिया देश भर से हज पर जाने वाले प्रत्येक यात्री को सऊदी अरब में विदेशी मुद्रा की जरूरत को पूरा करने के लिए 2100 सऊदी रियाल खर्च के लिए मुहैया कराती है।

umrah zayerin

प्रत्येक यात्री को 2100 रियाल देने की जिम्मेदारी

यूपी से हज पर जाने वाले प्रत्येक यात्री को 2100 रियाल देने की जिम्मेदारी बाम्बे मर्केंटाइल बैंक को दी गई. बैंक ने हज यात्रियों को सऊदी रियाल वितरित करने के लिए हज हाउस के मुख्य हॉल में काउंटर खोला है। यहां पर हज यात्रियों के पासपोर्ट व टिकट देखकर रियाल वितरित किए जा रहे हैं। हाजियों की तो मक्का मदीना के मार्केट में भीड़ भी देखी जा रही है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular