पूरे सऊदी अरब में लागू हुआ कानून ! अगर पकड़ा जाते हैं On Spot तो लगेगा 1 लाख से अधिक जुर्माना !

सऊदी यातायात विभाग ने कहा है कि बच्चों के स्कूल बस को ओवरटेक करना कानून जुर्म है. बच्चों के परिवहन के दौरान स्कूल बस को ओवरटेक करने पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. यातायात विभाग ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक बयान में चेतावनी दी कि ‘बच्चों को लेने या छोड़ने के लिए खड़ी स्कूल बस को ओवरटेक करना ट्रैफिक उल्लंघन है।

जानिए ओवरटेक करने पर कितना लगेगा जुर्माना

बता दे कि यदि कोई स्कूल बस चालक बस ओवरटेक करते हुए पकड़ाता है तो उसपर 3,000 से 6,000 रियाल तक का जुर्माना लगाया जाएगा। यातायात विभाग ने वाहन चालकों से कहा है कि अगर वे बच्चों की सुरक्षा के लिए ऐसी स्थिति में स्कूल बस खड़ी देखते हैं तो ओवरटेक करने से बचें और गाड़ी रोको। गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में देखा जा सकता है कि कातिफ में एक स्कूल बस खड़ी थी और उसी समय एक वाहन तेजी से गुजर गया। ओवरटेक कर रहे वाहन की चपेट में आने से छोटी बच्ची बाल-बाल बच गई।


ओवरटेक करने वाला ड्राइवर हुआ गिरफ्तार

बस चालक जरा सी लापरवाही करता तो लड़की गाड़ी के पहिए के नीचे आ जाती। इसलिए ओवरटेक को कानून का उललंघन माना गया है. स्कूल बस को ओवरटेक करने वाले वाहन के चालक को यातायात विभाग ने गिरफ्तार कर लिया है और चालक को सजा के लिए यातायात प्राधिकरण के हवाले कर दिया है.

Leave a Comment