सऊदी अरब में शराब बेचने का बड़ा फैसला, हटेगा प्रतिबंध !

सऊदी अरब में अब शराब बेचने की अनुमति मिलने वाली है. दरअसल सऊदी अरब विशिष्ट हवाई अड्डों पर कई शुल्क मुक्त दुकानों में मादक पेय पदार्थों की बिक्री की अनुमति देने पर विचार कर रहा है। सख्त शर्तों के अनुसार, शराब की बिक्री शुरू में कुछ ख़ास हवाई अड्डों और कुछ गंतव्यों पर अंतरराष्ट्रीय पारगमन यात्रियों तक ही सिमित रहेगी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Arabian Business (@arabianbusiness)

अरब व्यापार ने सूचित स्रोतों से सीखा, जिसमें कहा गया है कि कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन प्रमुख हितधारकों के साथ परामर्श की प्रक्रिया चल रही है, यह देखते हुए कि शराब की बिक्री या खपत वर्तमान में किंगडम में प्रतिबंधित है अब इसे लिमिटेड तरीके से लागू करने पर विचार चल रहा है. सितंबर 2022 में वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब की $500bn मेगासिटी नियोम 2023 में खुलने वाले समुद्र तट रिसॉर्ट में शराब परोसने की योजना बना रही है।

लाल सागर के सिंधला द्वीप पर समुद्र तट रिज़ॉर्ट में एक प्रीमियम वाइन बार, एक अलग कॉकटेल बार और “शैम्पेन और डेसर्ट” के लिए एक बार की पेशकश की जायेगी। अभी बीते कुछ महीनों पहले मई 2022 में, सऊदी सहायक पर्यटन मंत्री राजकुमारी हाइफ़ा बिंत मोहम्मद ने स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोलते हुए कहा कि सऊदी अरब शराब परोसने पर प्रतिबंध हटाने की योजना नहीं बना रहा है और मौजूदा प्रतिबंधों के बावजूद, यह जारी है पर्यटकों को आकर्षित किया और वैश्विक स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

सऊदी अरब के राज्य ने शराब परोसने पर प्रतिबंध हटाने की योजना नहीं बनाई है और मौजूदा प्रतिबंधों के बावजूद, यह पर्यटकों को आकर्षित करना जारी रखता है. सऊदी पर्यटन मंत्री प्रिंसेस हाइफ़ा ने बताया था कि सऊदी फ्यूचरिस्टिक मेगा-प्रोजेक्ट NEOM में शराब परोसने की अनुमति दी जा सकती है।

Leave a Comment