सऊदी अरब प्रिंस सलमान का बड़ा Master Plan !

सऊदी अरब प्रिंस सलमान ने बताया अपना मास्टर प्लान !

क्या इस मास्टर प्लान भारतीयों की है शिरकत, क्या भारतीयों को इस प्लानिंग से होगा फायदा !

तो जानने के लिए वीडियो को आखरी तक देखिएगा !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर आप देख रहे हैं Daily Saudi News !

दरअसल सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सोमवार को रियाद में किंग सलमान इंटरनेशनल एयरपोर्ट की मास्टर प्लान जारी की है। प्रिंस सलमान, जो आर्थिक और विकास परिषद के प्रमुख और सार्वजनिक निवेश कोष के मजलिस प्रशासन के भी हैं, उन्होंने कहा कि किंग सलमान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण रियाद को एक प्रवेश द्वार बना देगा।

परिवहन, व्यापार और पर्यटन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मोर्चा होगा। साथ ही किंग सलमान ने ये भी कहा कि रियाद का नया हवाई अड्डा पूर्व और पश्चिम को जोड़ने वाले पुल की भूमिका निभाएगा। एक अंतरराष्ट्रीय रसद केंद्र के रूप में सऊदी अरब की स्थिति और बेहतरीन होगी ! नया एयरपोर्ट रियाद को दुनिया के शीर्ष दस आर्थिक शहरों की सूची में शामिल करने की सऊदी योजना को आगे बढ़ाने वाला है. इससे राजधानी रियाद की बढ़ती आबादी की ज़रूरते पूरी होंगी।
साल 2030 तक राजधानी की आबादी 12 से 20 करोड़ तक पहुंच जाएगी और किंग सलमान एयरपोर्ट दुनिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट में से एक होगा।

प्रिंस सलमान ने अपने प्लानिंग में बताया कि यह एयरपोर्ट करीब 57 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। इसमें किंग खालिद एयरपोर्ट के मौजूदा टर्मिनल शामिल होंगे। हवाई अड्डे के छह रनवे होंगे। सहायता एजेंसियों के लिए बारह किलोमीटर का अतिरिक्त क्षेत्र जोड़ा जाएगा। आवासीय परियोजनाओं, मनोरंजन और व्यावसायिक केंद्रों के अलावा कई लॉजिस्टिक संस्थान भी स्थापित किए जाएंगे।

आगे बढ़ने से पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लीजिये ताकि आप तक ज़रूरी जानकारियां पहुँचती रहे ! जैसा कि आप जानते होंगे सऊदी किंग सलमान का एक मिशन है विज़न 2030 ! जिसमे कई तरह के बड़े बदलाव शामिल हैं ! उन्ही बदलाव में ये मास्टर प्लान भी शामिल है ! जी हाँ किंग सलमान इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लक्ष्य 2030 तक सालाना 120 मिलियन लोगों की यात्रा को सुविधाजनक बनाना है। 2050 तक यहां से सालाना 18.5 करोड़ लोग सफर कर सकेंगे, जबकि साढ़े तीन लाख टन तक कार्गो की ढुलाई हो सकेगी।

नए एयरपोर्ट के तहत अनूठे तरीके से वाणिज्यिक, मनोरंजन और आवासीय केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इनमें सऊदी संस्कृति के प्रतिनिधि डिजाइन होंगे। किंग सलमान इंटरनेशनल एयरपोर्ट की प्राथमिकताओं में पर्यावरण के अनुकूल परियोजनाओं के लिए प्लेटिनम प्रमाणित LEED प्राप्त करना शामिल होगा। साथ ही किंग सलमान इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 130,000 रोजगार भी रखे जाएंगे, जिसमे नागरिकों समेत प्रवासी वो भी भारतीय प्रवासियों को भी भर-भर के नौकरियां मिल सकती हैं!

दरअसल इस एयरपोर्ट मास्टर प्लान की घोषणा नए क्षेत्र में नए अवसरों पर जोर देने की public investment fund की रणनीति के अनुरूप है। उम्मीद है कि नए हवाई अड्डे के निर्माण से देश के सकल राष्ट्रीय उत्पाद में सालाना 27 अरब रियाल की वृद्धि होगी।

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर करे और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये Daily Saudi News !

Leave a Comment