सऊदी अरब की महिलाओं ने लगाया कलंक, ‘नहीं है हमें कोई शर्म, करुँगी Pole Dance’ ! जानिए मामला

पोल डांस हॉलीवुड फिल्मों में सबसे ज़्यादा प्रचलित है. इसे क्लबों और बर्लेस्क घरों से जोड़ कर देखने वाला देश का रूढ़िवादी समाज अब भी इसके आड़े आ रहा है. हम कोई और नहीं बल्कि सऊदी अरब की बात कर रहे हैं. सऊदी महिलाओं के बीच पोल डांस अपनी जगह धीरे धीरे बनाना शुरू कर रहा है. जब yoga instructor नाडा ने पोल डांस करना सीखना शुरू किया तो सऊदी अरब के अत्यंत रूढ़िवादी समाज से उन्हें बहुत कुछ गलत सुनने को मिला। नाडा तब से उसके असर से उबरने की ही कोशिश कर रही हैं.

pole dance

पोल डांस एक बेहद थकाने वाला Exercise है, लेकिन राजधानी रियाद नाडा के परिवारजनों और दोस्तों ने उन्हें बताया कि यह “बहुत गलत” चीज है. लेकिन सबके विरोध के बावजूद 28 वर्षीय नाडा पीछे नहीं हटीं और एक स्थानीय जिम में अपने कोर्स को आगे बढ़ाती रहीं. अब उनका मानना है कि अपने दोस्तों के बीच ही सही लेकिन उन्हें ये मौका मिला है तो अब वो पीछे नहीं हटेंगी।

womne

सामने लंबा रास्ता उन्होंने एएफपी को बताया, “पहले तो उन्होंने कहा कि यह नामुनासिब है और एक गलती है. अब वो कहते हैं कि उन्हें भी यह करना है.” लेकिन जिस तरह नाडा सिर्फ अपना पहला नाम बताने पर जोर देती हैं वो इस बात का संकेत है कि उन्हें और सऊदी के अन्य पोल डांसरों को अभी एक लंबा रास्ता तय करना है. कई सालों तक सऊदी महिलाओं पर कपड़े पहनने और काम करने को लेकर कई तरह के प्रतिबंध थे जिनकी वजह से उनके सामने शारीरिक मनबहलाव के सीमित विकल्प थे. लेकिन हाल में सऊदी समाज को और खोलने और दुनिया के सामने उसकी एक नरम छवि पेश करने के कदमों के तहत महिलाओं के लिए कई खेलों को भी प्रोत्साहन मिला है.

pd

इस बीच महिला कार्यकर्ताओं और असहमति व्यक्त करने वालों कादमन भी चल रहा है, लेकिन दूसरी चीजें भी हो रही हैं. इसमें कैसी शर्म रियाध में ऐसे ही एक जिम की मालिक मे अल-योसेफ कहती हैं, “मुझे लगता है पोल डांसिंग पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि ये कुछ नया है और लड़कियों को इसे करना बहुत अच्छा लगता है.” पोल डांस के समर्थक कहते हैं कि चूंकि सऊदी अरब में शराब पर बैन है और कोई स्ट्रिप क्लब भी नहीं हैं, इसलिए पोल डांस की बदनामी जरूर विदेश से आई है. रियाद में तो पोल डांस की एक छात्र ने कहा कि उन्हें एक बार उसकी कोशिश करने में “जरा भी शर्म नहीं है.” उन्होंने बताया, “मैं कहूंगी की यह मेरा व्यक्तित्व है.

Leave a Comment