सऊदी अरब में भारतीयों का Personal Visa कैसे बनेगा, Full Process की हुई घोषणा !

सऊदी अरब में भारतीयों का Personal Visa कैसे बनेगा, Full Process की हुई घोषणा !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर और आप देख रहे हैं Daily Saudi News !

दरअसल सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने Personal Visa प्राप्त करने की प्रक्रिया की घोषणा करी है ! जो लोग पर्सनल विजिट वीजा पर आएंगे, वे अपने दोस्तों या सऊदी परिचितों से मिल सकेंगे। उन्हें राज्य के किसी भी क्षेत्र या शहर में जाने की अनुमति होगी। कोई रोक टोक नहीं होगा ! साथ ही मक्का में उमराह और मदीना में पैगंबर की मस्जिद के साथ-साथ राज्य में धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों की यात्रा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भाग ले सकेंगे।

सऊदी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ‘Personal यात्रा वीजा ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है ! तो आप हमारे वीडियो में बताये गए लिंक https://visa.mofa.gov.sa पर आवेदन कर सकते हैं ! सऊदी नागरिक अपने दोस्तों को राज्य का दौरा करने और निजी यात्रा वीजा पर उमराह करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

बता दे कि प्राइवेट विजिट वीजा (अल-जियाराह) के लिए आवेदन विदेश कार्यालय के विजिट प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा। आवेदन ‘खिदमत-उल-अराध’ (व्यक्तिगत सुविधा) के माध्यम से मंच पर किया जाएगा और पंजीकरण अल-नफज-वतानी मंच के माध्यम से किया जाएगा। visitors के बारे में जानकारी निजी यात्रा वीज़ा आवेदन में होनी चाहिए और हलफनामे को अनुमोदित करने के बाद विजिट वीजा के लिए आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी।

अब सावल आता है वीज़ा आवेदन करने के बाद visitors Medical insurance और वीज़ा की फीस की प्रक्रिया कैसे करेंगे ! मगर उससे पहले हमारे पेज को फॉलो कर लें ताकि आप तक हर ज़रूरी खबर पहुँचती रहे !

विदेश मंत्रालय ने कहा कि वीजा प्लेटफॉर्म पर वीजा आवेदन पत्र भरने के बाद विजिट वीजा पर आने वाला Medical insurance और वीज़ा की फीस की प्रक्रिया खुद कर सकता है। उसके बाद, पंजीकृत ट्रैवल एजेंसी या दूतावास या वाणिज्य दूतावास की कंपनी के माध्यम से सऊदी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में आवेदन और पासपोर्ट जमा करें।

वीजा जारी होने के बाद पासपोर्ट मिलने के बाद किसी भी रूट, एयरपोर्ट, सीपोर्ट या खराब बॉर्डर पोस्ट से देश में आने की इजाजत होगी।
विदेश कार्यालय का कहना है कि ‘वीजा प्लेटफॉर्म के जरिए विजिट वीजा के लिए सबमिट किए गए आवेदनों के बारे में पूछताछ की जा सकती है।’ इसके लिए ‘पूछताछ’ के विकल्प का चयन करना होगा उसके बाद आवश्यक जानकारी दर्ज करके मौजूदा एप्लिकेशन के बारे में जानकारी के लिए enquery कर सकते हैं !

खबर काम की लगी हो तो एक Like ज़रूर करें और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये Daily Saudi News !

Leave a Comment