HomeSaudi Arabiaसऊदी की महिला कामगार illegal Documents दिखाकर करती थी काम... अचानक फरार,...

सऊदी की महिला कामगार illegal Documents दिखाकर करती थी काम… अचानक फरार, अब है शेल्टर होम में

सऊदी अरब की एक महिला कामगार पर हिंसा हुआ है और महिला कामगार के खिलाफ ये मामला दर्ज है कि वो अपने मालिक के घर से भाग गयी है. इसकी सुचना जैसे ही प्रशासन तक पहुंची वे अलर्ट हो गए और कार्रवाई करते हुए खोजबीन शुरू कर दी.

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------

domestic worker

आखिर क्यों महिला कामगार भाग गयी

जानकारी ये निकलकर सामने आ रही है कि पीड़िता ने अपने नियोक्ता को छोड़ दिया था और दूसरे लोगों के घर जाकर काम करने लगी थी। जब यह बात उन लोगों को पता चली तो उसके खिलाफ हिंसा शुरू कर दी गई। वह जहां काम करती थी वहां पर तीन महिलाओं और एक पुरुष ने मिलकर उसे मारा पिटा। वह वहां पर बिना किसी लीगल डॉक्यूमेंट के ही काम कर रही थी।

domestic

कार्रवाई करके महिला कामगार को रखा गया शेलटर होम में

इसलिए उसे अधिक परेशानी उठानी पड़ी। लोक अभियोजक को जानकारी मिलते ही महिला कामगार को बचा लिया गया और उसे शेल्टर होम में भेज दिया गया है. वहीँ कभी कभी दुबई या किसी भी अरब देशों में काम करने के लिए जाने वाले लोगों को बहुत बार धोखा मिल जाता है. उन्हें एजेंट बड़ी-बड़ी बात बोलकर वहां ले जाते हैं, झूठे सैलरी का वादा करते हैं. कई बार तो देखा गया है कि वहां जाकर वे लापता भी हो जाते हैं. भारतीयों को भी ऐसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा है.

20 years

20 साल लापता हुई महिला लौटी अपने देश

भारत से करीब 20 साल पहले दुबई में काम करने गई महिला खो गई थी। उनके घर वालों ने उन्हें ढूंढने की बहुत कोशिश की लेकिन नहीं मिली। एक दिन अचानक यानी कि पूरे 20 साल बाद परिवार को एक ऐसी सुचना मिली जिसे सुनकर वे दंग रह गए और खुश भी हुए. खुश इसलिए क्यूंकि खो चुकी लापता हो चुकी महिला दुबारा लौट आयी थी. बेटी यास्मीन ने बताया कि उनकी मां दुबई में बतौर कुक काम करने के लिए निकली थीं, लेकिन फिर कभी वापस नहीं लौटीं। अब पता चला है कि उनकी मां पाकिस्तान में हैं और अब भारत लौटने वाली हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular