सऊदी JAZAN में पेट्रोल पम्प के मालिक बेच रहा था नक़ली पेट्रोल, पकड़ा गया

Jazan: नकली ईंधन बेचने वाले गैस स्टेशन के मालिक को वाणिज्य मंत्रालय (MOC) ने बदनाम किया है।

नकली Petrol के मामले में सऊदी वाणिज्य मंत्रालय ने गैस स्टेशन के मालिक पर कारवाई करते हुए, धोखाधड़ी का विज्ञापन लोकल न्यूज़ पेपर में दे दिया। जिसके कारण पेट्रोल पम्प के मालिक को खूब बदनामी का सामना करना पद रहा है।

ये अजीबो गरीब मामला सऊदी jazan का है।

वाणिज्यिक धोखाधड़ी विरोधी कानून का उल्लंघन करने के लिए उसके खिलाफ जज़ान क्षेत्र में आपराधिक न्यायालय द्वारा न्यायिक फैसले के बाद, MOC ने नागरिक को defamed किया है।

यह पता चला कि वह नकली ईंधन (Gasoline) बेच रहा था जो सरकार द्वारा निर्धारित मानकों और विशिष्टताओं को पूरा नहीं करता था।

नागरिकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ईंधन के परीक्षण के परिणामों से पता चला कि वह अन्य सामग्रियों को गैसोलीन 91 के साथ मिला रहा था।

जाज़ान क्षेत्रीय आपराधिक न्यायालय ने अपने खर्च पर दो समाचार पत्रों में उसके खिलाफ फैसले को प्रकाशित करने के लिए नागरिक पर जुर्माना लगाया है और मानहानि आदेश जारी किया है।

एमओसी के उल्लंघन के लिए प्रत्येक उल्लंघन करने वाले गैस स्टेशन को, अगर कोई कार इन जगहों से ईंधन भरवाता है और वो ख़राब हो जाता है तो उसका भी खर्च पर गैस स्टेशन को मालिक को उठाना पड़ता है। सभी प्रभावित व्यक्तियों को मुआवजे के लिए अपना मामला अदालत में ले जाने का अधिकार है।

वाणिज्यिक धोखाधड़ी विरोधी कानून में, SR2 मिलियन तक का जुर्माना लगाया जा सकता है, साथ ही 3 साल तक की जेल की सजा भी हो सकती है। अन्य कार्रवाइयों में उल्लंघनकर्ताओं को बदनाम करना और गैर-सऊदी उल्लंघनकर्ताओं को राज्य के बाहर निर्वासित करना शामिल है।

सभी सऊदी अरब क्षेत्रों में, एमओसी गैस स्टेशनों की निगरानी करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे नियमों का पालन करते हैं, वाणिज्यिक धोखाधड़ी विरोधी कानून के उल्लंघन का पता लगाते हैं, और यदि आवश्यक हो तो जुर्माना सहित दंडात्मक उपाय लागू करते हैं।

उपभोक्ताओं को “Balagh Tijary” ऐप के माध्यम से या 1900 पर कॉल करके प्रतिष्ठानों का उल्लंघन करने की रिपोर्ट करने के लिए भी कहा जा रहा है।

Leave a Comment