HomeSaudi Arabiaसऊदी अरब के हिजरा हाईवे पर भारतीय मुसाफिरों के लिए नए इंतज़ाम...

सऊदी अरब के हिजरा हाईवे पर भारतीय मुसाफिरों के लिए नए इंतज़ाम ! अब दिक्क्त खत्म

मक्का, मदीना में हिजरा राजमार्ग पर सर्विस चालु

हज के बाद तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय ने मक्का-मदीना हिजरा हाईवे पर मोबाइल क्लीनिक को फिर से खोल दिया है. हज का सीजन शुरू होते ही स्वास्थ्य मंत्रालय तीर्थयात्रियों को तरह-तरह की मेडिकल सेवा देना शुरू कर देता है. मक्का, मदीना में हिजरा राजमार्ग पर तीर्थयात्रियों के कारवां का आना और जाना जारी है।

highway

हिजड़ा हाईवे पर मोबाइल क्लीनिक

स्वास्थ्य मंत्रालय उनकी देखभाल और उन्हें कोई भी आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए विशेष मोबाइल क्लीनिक देता है. हज के दिनों से पहले हिजड़ा हाईवे पर मोबाइल क्लीनिक की सुविधा दी गई थी। इसी तरह, हज के बाद भी क्लीनिक की सुविधा प्रदान की गई है ताकि रास्ते में चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होने पर किसी भी तीर्थयात्री को दिक्क्त परेशानी न हो.

umrah pilgrims

6 तीर्थयात्रियों को अस्पताल में इमरजेंसी एंट्री

मोबाइल मेडिकल क्लीनिक आपात स्थिति में चिकित्सा आवश्यकता के अनुसार सभी प्रकार की दवाएं और उपकरण उपलब्ध कराते हैं। क्लिनिक में हर समय एक चिकित्सा कर्मचारी होता है जबकि इमरजेंसी के लिए मोबाइल क्लिनिक के साथ एक एम्बुलेंस भी दी जाती है. इस साल हज सीजन की शुरुआत के बाद से हिजड़ा रोड पर चल चिकित्सा इकाइयों ने 4,322 तीर्थयात्रियों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की है, जबकि 6 तीर्थयात्रियों को अस्पताल में इमरजेंसी प्रवेश की आवश्यकता थी, उन्हें मोबाइल यूनिट के साथ एम्बुलेंस दी गयी.

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular