सऊदी अरब में क्या है Driving के नियम ! जानिए

प्रत्येक देश में सड़क नियमों और विनियमों का एक सेट होता है जिसका विदेशी visitors को भी पालन करना चाहिए। इन नियमों को जानने से दुर्घटनाओं और उल्लंघनों को रोकने में मदद मिलेगी क्योंकि सऊदी अधिकारी स्थानीय लोगों की तुलना में पर्यटकों पर सख्त हैं। इससे पहले कि आप अरब की सड़कों पर ड्राइविंग के बारे में सोचें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपने अपना लाइसेंस बनवाया है है या नहीं।

आज इस वीडियो में आपको इसी बात की जानकारी देंगे की एक भारतीय प्रवासी या फिर एक विदेशी होने के नाते आप पर सऊदी अरब में ड्राइविंग का कौन सा नियम लग सकता है !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर।।।।।।।।।।।।।।।।।। आप देख रहे हैं Daily Saudi News !

जब आप अपनी सऊदी ऑटोमोबाइल किराए पर लेते हैं तो आपको अपना लाइसेंस प्रदान करने की आवश्यकता होगी, और यदि आप इसे चेकपॉइंट पर मांगते हैं तो आपको इसे अधिकारियों को प्रस्तुत करना होगा। अगर आप विदेश से आ रहे हैं और आपका राष्ट्रीय ड्राइवर लाइसेंस अंग्रेजी में नहीं है, तो सऊदी अरब के लिए अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

आपका राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस देश में केवल तीन महीने के लिए वैध है। यदि आप अधिक समय तक रहना चाहते हैं, तो आपको सऊदी ड्राइविंग लाइसेंस लेना होगा। सऊदी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए, आपको अतिरिक्त दस्तावेजों जैसे इकामा (निवास परमिट) नंबर की भी आवश्यकता होगी। जानकारी के लिए बता दे कि विदेशी ड्राइवरों को सऊदी अरब में एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। कार रेंटल कंपनी से कार किराए पर लेने से पहले, आपको अपने वैध ड्राइविंग लाइसेंस के साथ इसकी आवश्यकता होगी।

अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस रखने के अन्य लाभों में सड़क पर सुगम यात्रा शामिल है, खासकर शहरों के बीच ड्राइविंग करते समय। ऐसा इसलिए है क्योंकि चेकपॉइंट आमतौर पर रास्ते में मौजूद होते हैं। KSA में वाहन चलाने की न्यूनतम आयु मोटरसाइकिल के लिए 16 और कारों के लिए 18 वर्ष है।

अब सवाल आता है कि क्या सऊदी अरब में एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस मान्य है ? पर आगे बढ़ने से पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लें ताकि आप तक ज़रूरी जानकारियां पहुँचती रहे !

आईये अब बताते हैं की सऊदी में International Driving License मान्य है या नहीं !

तो अपने मूल ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा, पर्यटकों को सऊदी अरब में ड्राइव करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी। चाहे वे कार से किंगडम में प्रवेश कर रहे हों या आने के बाद वाहन किराए पर ले रहे हों, सीमा अधिकारी और किराये की कंपनियां अंतरराष्ट्रीय ड्राइवर के परमिट की तलाश करेंगी, खासकर अगर लाइसेंस अंग्रेजी में नहीं है।

वहीँ सुरक्षा के मद्देनज़र वाहन चलाते समय अपने फोन का उपयोग करना एक संभावित सुरक्षा खतरा बन जाता है क्योंकि सड़क से आपका ध्यान बंटा होता है। कॉल लेने और ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करने के लिए भी यही कहा जा सकता है। सऊदी में दुर्घटनाओं के उच्च मामलों के कारण, अधिकारियों ने मोबाइल उपकरणों के संबंध में सड़क यातायात नियमों को लागू किया। यदि आप अपने फोन का उपयोग करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा या हिरासत में भी लिया जाएगा। इसलिए किसी भी दुर्घटना या उल्लंघन से बचने के लिए वाहन चलाते समय इसे अलग ही रखे !

अगर आप अभी अभी सऊदी अरब गए हैं तो इस नियम को फॉलो ज़रूर कीजिये और वीडियो को आगे शेयर कीजिये ताकि जिन्हे इस सऊदी अरब ड्राइविंग करने को लेकर दिक्क्त हो रही हो. उन्हें इसकी जानकारी हो सके !

खबर पसंद आयी हो तो एक like ज़रूर कीजिये।।।।।।।।।।।।।

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां तब तक देखते रहिये Daily Saudi News !

Leave a Comment