सऊदी अरब के इस फैसले से भारतीयों को लगेगा बड़ा झटका !

सऊदी अरब नौकरी के क्षेत्र में अगले साल से बड़ा बदलाव करने जा रहा है. यह बदलाव सऊदी अरब में नौकरी करने का ख्वाब देखने वालों के लिए बहुत बुरी खबर है. सऊदी अरब के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की है कि अगले साल 2023 से कंसल्टेंसी प्रोफेशन में 35 फीसदी नौकरी स्थानीय लोगों को दी जाएगी. दूसरे चरण में इसे बढ़ाकर 40 फीसदी कर दिया जाएगा.

license

बता दे कि 40 फीसदी स्थानीय लोगों के लिए आरक्षण दो चरणों में लागू होंगे. मानव संसाधन द्वारा जारी आदेश के अनुसार, अगले 6 अप्रैल 2023 से कंसल्टेंसी प्रोफेशन में 35 फीसदी नौकरी स्थानीय लोगों को दी जाएगी. उसके बाद 2024 के पहले तिमाही में इसे बढ़ाकर 40 फीसदी कर दिया जाएगा।

कैसे लगेगा भारतीयों को झटका

युवा सऊदी अरब का रुख करते हैं. स्थानीय आरक्षण के लागू होने से वहां भारतीयों लोगों को नौकरी मिलने की संभावना कम हो जाएगी. भारत से सऊदी अरब काम करने जाने वालों की संख्या हर साल लाखों में होती है. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, लॉकडाउन में सऊदी अरब से 1 लाख 18 हजार से ज्यादा लोग भारत वापस आए थे.

workers

सऊदी अरब में बेरोजगारी दर 9 फीसदी से ऊपर से चल रही है. इस फैसले से सऊदी के नागरिकों के लिए नौकरी के ज्यादा अवसर मिलने के आसार हैं. इस फैसले का असर वित्तीय सलाहकार विशेषज्ञ, व्यापार सलाहकार और परियोजना प्रबंधन विशेषज्ञ जैसे क्षेत्रों पर सीधे तौर पर पड़ेगा. वित्त मंत्री मुहम्मद अल-जादान ने कंसल्टेंसी प्रोफेसन की सेवा शर्तों में संसोधन पत्र जारी करते हुए सभी कंपनियों को स्थानीयकरण का प्रतिशत सुनिश्चित करने को कहा है.

Leave a Comment