सऊदी अरब में मौसम का High Alert, सोमवार तक होगी लगातार मूसलाधार बारिश !

नवंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है और इस महीने में बारिश का होना निवासियों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है ! क्यूंकि इस महीने से सऊदी किंगडम ठंड गिरने वाली है और ठंड के साथ साथ अब बारिश को भी झेलना होगा !

सऊदी अरब के मौसम विभाग ने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि देश में मौसम का मिजाज़ अब पूरी तरह बदलने वाला है ! किंगडम निवासी और प्रवासी अब पूरी तरह सावधान हो जाएँ ! बता दे कि कल गुरुवार 10 नवंबर से सोमवार 14 नवंबर तक सऊदी अरब के अधिकांश इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गयी है.

मौसम विभाग ने कहा कि गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। बारिश से पहले धूल भरी हवाएं भी चलेंगी ! जिससे इलाका धूल धूल हो जाएगा ! इसलिए निवासी रोड पर निकलने से पहले थोड़ी सावधानी ज़रूर बरतें !

आईये अब आपको बताते हैं कि मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर किन किन जगहों पर अलर्ट जारी किया है !

सबसे पहला है ओला, फिर दूसरा मक्का और तीसरा है अल-जौफ

इन तीन क्षेत्रों में भारी बारिश की होने की कड़ी चेतावनी दी है ! इन तीन के अलावा गुरुवार से सोमवार तक, तबुक, रियाद, कासिम, असिर, जजान और बहा में विभिन्न स्थानों पर भी धूल भरी हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश की चेतावनी है !

rain

अगर बात करें सऊदी अरब में ठंड की तो इस साल 2022 के जनवरी महीने में अचानक बर्फबारी हुई थी जिससे हर कोई हैरान हो गया था ! रेगिस्तान की रेत पर बर्फ की सफेद चादर की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर भी खूब शेयर की जा रही थी. बता दे कि लगभग 50 साल बाद सऊदी अरब में इतने बड़े पैमाने पर बर्फबारी हुई थी,

रेगिस्तान और भीषण गर्मी के लिए प्रसिद्ध सऊदी अरब में साल के पहले दिन हुई बर्फबारी ने लोगों को हैरान कर दिया है। रेगिस्तान की सुनहरी रेत पर बर्फ की सफेद चादर मीलों दूर तक फ़ैल गयी थी. सऊदी के उत्तर-पश्चिमी शहर ताबुक में कुदरत के इस अनोखे खेल का स्थानीय निवासियों ने तो खूब मजे लिया !
ताबुक के पास स्थित अल-लॉज पर्वत पर हजारों की संख्या में सैलानी इस बर्फबारी का लुफ्त उठाने पहुंचे थे ! पिछले साल फरवरी में भी इस इलाके में भारी बर्फबारी हुई थी। तब भी बर्फबारी ने पिछले 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

ताबुक में हुई बर्फबारी की तस्वीरें शेयर बहुत हुई थी, तस्वीरों में कारों के ऊपर बर्फ की मोटी परत दिखाई दे रही थी. इतना ही नहीं, स्थानीय लोग और पर्यटक इस बर्फबारी का जमकर मजे लेते भी नजर आये,. इस इलाके के आसपास स्थित सभी पहाड़ों की चोटियां बर्फ से ढंक गई. यही कारण है कि हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक इस इलाके में घूमने आते हैं। यह इलाका इतना शुष्क है कि यहां गिने चुने पेड़ ही उगते हैं। ऐसे में भारी बर्फबारी से हर कोई हैरान हो गया था ! अब देखते हैं कि इस साल के ठंड में क्या होता है !

Leave a Comment