HomeSaudi Arabiaसऊदी अरब समेत अन्य खाड़ी देशों में बढ़ा VPN का अवैध इस्तेमाल,Users...

सऊदी अरब समेत अन्य खाड़ी देशों में बढ़ा VPN का अवैध इस्तेमाल,Users देख रहे पोर्न… 5 लाख का जुर्माना तय

VPN का उपयोग यूएई और सऊदी अरब समेत खाड़ी क्षेत्र में डेटिंग, जुआ और वयस्क वेबसाइटों जैसी प्रतिबंधित सामग्री तक पहुंचने और ऑडियो-वीडियो कॉलिंग ऐप डाउनलोड करने के लिए बहुत आगे तक बढ़ चुका है. रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की पहली तिमाही में सऊदी अरब समेत सभी खाड़ी क्षेत्रों में VPN की मांग में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------

vpn

सऊदी अरब में VPN का इस्तेमाल करके पोर्न देख रहे.

जबकि अकेले UAE में VPN की मांग में 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, इससे ये पता चलता है कि अधिक से अधिक इंटरनेट Users प्रतिबंधित सामग्री को देखने का गैर क़ानूनी कोशिश कर रहे हैं. खाड़ी अरब देशों के निवासियों में व्हाट्सएप, स्काइप, फेसटाइम, डिस्कॉर्ड, आईएमओ के साथ-साथ डेटिंग ऐप जैसे लोकप्रिय ऐप के माध्यम से ऑडियो-वीडियो कॉल करने के लिए VPN का उपयोग आम है। सऊदी अरब में भी लोग VPN का इस्तेमाल करके पोर्न देखा कर रहे.

क्या यूएई में वीपीएन का उपयोग करना अवैध है?

आशीष मेहता एंड एसोसिएट्स के मैनेजिंग पार्टनर आशीष मेहता का कहना है कि यदि इसका उपयोग यूएई सरकार और दूरसंचार और डिजिटल सरकार नियामक प्राधिकरण (टीडीआरए) के दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाता है. हालांकि, अफवाहों और साइबर अपराधों से निपटने के संबंध में 2021 के यूएई डिक्री कानून संख्या (34) के तहत अवैध साधनों के लिए वीपीएन का उपयोग करना एक गंभीर अपराध है.

private

कारावास और Dh2 मिलियन के बीच जुर्माना

साथ ही, यूएई सरकार द्वारा अवरुद्ध वेबसाइटों/कॉलिंग एप्लिकेशन/गेमिंग एप्लिकेशन तक पहुंचने के लिए आईपी पते को छुपाकर वीपीएन का उपयोग करना अवैध है। वीपीएन का दुरुपयोग करने वाले लोगों को कारावास और Dh500,000 से Dh2 मिलियन के बीच जुर्माना लग सकता है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular