सउदी अरब अपना सकता है UPI सिस्टम, अब भारतीय प्रवासी सऊदी में भी करेंगे Online Trasaction !

सउदी अरब अपना सकता है UPI सिस्टम, अब भारतीय प्रवासी सऊदी में भी करेंगे Online Trasaction !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर और आप देख रहे हैं daily Saudi News !

भारत में डिजिटल बैंकिंग के क्षेत्र में क्रांति लाने के बाद अब UPI ग्लोबल होने लगा है. यूपीआई की शानदार सफलता के कारण कई देश इसका इस्तेमाल करने को प्रेरित हो रहा है. जल्दी ही इस कड़ी में सऊदी अरब का भी नाम जुड़ सकता है. भारत और सऊदी अरब के बीच खाड़ी देश में यूपीआई के साथ-साथ रूपे कार्ड के इस्तेमाल पर भी चर्चा हुई है. इसके अलावा दोनों देशों ने रुपये और रियाल में व्यापार की संभावनाओं पर चर्चा की है !

आपको बता दें कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में सऊदी अरब की यात्रा की है. गोयल की 18-19 सितंबर की रियाद यात्रा के दौरान ही इन तीनों बातों पर दोनों देशों ने चर्चा की है. यात्रा के दौरान गोयल ने भारत-सऊदी अरब स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप काउंसिल की मंत्रीस्तरीय बैठक में हिस्सा लिया. काउंसिल के तहत कमिटी ऑन इकोनॉमी एंड इन्वेस्टमेंट की मिनिस्ट्रियल बैठक की अध्यक्षता गोयल और सऊदी अरब के एनर्जी मिनिस्टर प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमाल अल-सऊद ने की.

बैठक में व्यापार व वाणिज्य की संभावनाओं पर चर्चा की गई. इसके अलावा व्यापार की बाधाओं को दूर करने और सऊदी अरब में भारतीय फार्मा प्रोडक्ट के लिए ऑटोमैटिक रजिस्ट्रेशन व मार्केटिंग क्लियरेंस पर भी बातचीत हुई. बैठक में रुपये व रियाल में आपसी व्यापार करने, सऊदी अरब में रूपे कार्ड व UPI का इस्तेमाल करने पर भी बात की गई.

अगर आपने हमारे पेज को अब तक फॉलो नहीं किया है तो तुरंत कर लें ताकि आप हर खबर से Updated रहे !

UPI से क्या फायदा होता है ! आईये जानते हैं ! सबसे पहले तो UPI का पूरा नाम जानिए ! UPI का पूरा नाम Unified Payments Interface है। जिसकी मदद से आप कहीं भी कभी भी किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट से कोई भी Payment कर सकते हैं। साथ ही आप किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में भी आसानी से पैसे भेज सकते सकते हैं। UPI Payment का उपयोग करके किए गए ट्रांजैक्शन काफी सिक्योर होता है।

यदि आप Digitally रुप से साक्षर या इंटरनेट की थोड़ी बहुत भी जानकारी रखते होंगे। तब आपको UPI की जानकारी अवश्य होगी। या फिर UPI के बारे में जरूर सुना होगा। इसे Mobile Banking को आसान बनाने के लिए नोटबंदी के बाद लाया गया था। आज India Digital India की ओर अग्रसर हो रहा है। जिसके तहत सभी कार्यों को Digital किया जा रहा है।

जिसमें Smartphone से पैसों का लेन-देन भी शामिल है। यदि आप भी Mobile से भुगतान करते हैं या Mobile Banking का इस्तेमाल करते हैं। तब आपको UPI का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह अन्य भुगतान प्रणाली से बिलकुल अलग और आसान होता है। इसलिए अगर आप UPI की पूरी जानकारी चाहते हैं।

UPI के आसान होने का मुख्य कारण है कि इससे पैसों का लेन-देन करने के लिए किसी प्रकार के बैंक Details की आवश्यकता नहीं होती है। इससे लेन-देन करने के लिए सिर्फ एक Virtual Payment Address (VPA) की आवश्यकता होती है। जिसे UPI ID कहा जाता है। यह Email Address की तरह होता है। इसके कारण लेन-देन करना आसान हो जाता है। क्योंकि पहले लेन-देन करने के लिए बैंक के बहुत सारे विवरण की आवश्यकता होती थी। जैसे; Account Number, IFSC Code, Name, Branch इत्यादि।

UPI Payment करने का Latest Technology है। जिसने Cashless Payment को बढ़ावा दिया। इसका इस्तेमाल कर कुछ ही पलों में पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। इसके द्वारा प्रत्येक दिन एक लाख रुपये तक का Payment किया जा सकता है। इसे शुरुआत BHIM Application के साथ किया गया था। लेकिन अब इसे लगभग सभी Payment Application में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे; Paytm, PhonePe, Google Pay इत्यादि लोकप्रिय है। इसलिए अब UPI सिस्टम धीरे धीरे ग्लोबल होता जा रहा है और सऊदी अरब में रहने वाले भारतीय भी अब जल्द ही UPI सिस्टम का लाभ उठा सकते हैं !

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर कीजिये ! और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये Daily saudi News !

Leave a Comment