सऊदी अरब के प्रेमी से फोन पर होगा ‘सलमा’ का निकाह, ज़बरदस्त हंगामा !

सऊदी अरब में रहने वाला प्रेमी और भारत में रहने वाली उसकी प्रेमिका ने एक बहुत ही अद्द्भुत्त काम किया है. दरअसल मेरठ के सुहैल गार्डन का रहने वाला युवक नौकरी करने सऊदी अरब चला गया था और 6 महीने तक वो भारत नहीं आ सका. प्रेमिका का रिश्ता उसके घर वाले देखने लगे थे. जिसका पता चलते ही युवती अपने प्रेमी के घर पहुंच गई और हंगामा कर दिया। आस पड़ोस के लोग युवती को समझा भी रहे थे मगर वो नहीं मानी।

बता दे कि युवती मुंडाली थाना क्षेत्र के गाँव अजराड़ा की रहनी वाली थी जिसका नाम सलमा है और ठीक पड़ोस में उसका प्रेमी रहता था जिसका नाम वसीम है. इसी बीच वसीम के स्वजन ने लिसाड़ी गेट के सुहैल गार्डन में मकान ले लिया और रहने लगे। करीब छह माह पहले वसीम नौकरी करने सऊदी अरब चला गया। जिसके बाद दोनों मिल भी नहीं सके.

मगर गुरूवार रात युवती घर छोड़कर प्रेमी वसीम के घर पहुंच गई। उसने कहा कि मैं वसीम को पसंद करती हूँ और मेरी उससे रोज़ाना बात होती है. लेकिन उसके रिश्तेदार जबरन दूसरी जगह शादी कराना चाहते है. हंगामा बढ़ते देख दोनों पक्षों के लोगों के बीच पंचायत हुई और पंचायत ने फैसला किया कि लड़का लड़की की शादी अब ऑनलाइन फ़ोन पर ही करा दी जायेगी।

सऊदी अरब एक ऐसा देश है जो शादी को विश्वसनीय रूप से मूल्यवान मानता है. किंगडम में शादी करना और परिवार बसाना बहुत बड़ी उपलब्धि है. सऊदी अरब में शादी करना प्रवासियों के लिए आसान प्रक्रिया नहीं है। शुरुआत के लिए, धार्मिक मान्यताओं की परवाह किए बिना,सऊदी के कानून के अनुसार केवल मुस्लिम व्यक्ति ही सऊदी मे विवाह कर सकता हैं. सऊदी अरब की अदालत किसी अन्य धर्मों के बीच विवाह को मान्यता नहीं देती है. यहा का कानून मुख्य रूप से शरिया (इस्लामिक) कानून है।

यदि आप एक अलग धर्म या राष्ट्रीयता के हैं, तो सऊदी अरब में अपनी शादी को मान्यता देने का एकमात्र तरीका देश के बाहर शादी करना है और लौटने पर, कानूनी marriage certificate प्रस्तुत करना, या फिर आपका दूतावास या आपके पार्टनर देश के प्रतिनिधित्व दूतावास जा कर शादी कर सकते है. दूतावास द्वारा कानूनी स्वीकृति की आवश्यकता होती है, जिस देश से आपका लाइफ पार्टनर सऊदी किंगडम में आता है. यदि आप मुस्लिम हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करनी चाहिए कि आप सऊदी अरब में शादी के योग्य (qualify) हैं या नहीं।

Leave a Comment