सऊदी अरब में सरकारी फीस का भुगतान अब Online !

सऊदी अरब में सरकारी फीस का भुगतान अब Online हो जायेगा ! जी हाँ सऊदी हुकूमत ने किंगडम में अपने निवासियों और प्रवासियों दोनों को ये सुविधा दे दी है. तो हो जाईये खुश क्यूंकि अब घर बैठे ही तमाम तरह की सरकारी फीस जैसे बिजली बिल या तमाम यूटिलिटी बिल का भुगतान आपकी जिंदगी को अब और आसान बनाने वाला है.

मगर डिजिटल पेमेंट या ऑनलाइन पेमेंट किस किस App के ज़रिये या किस तरह के कार्ड माध्यम से होगा ! इसकी जानकारी आपको देंगे इस वीडियो में !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर और आप देख रहे हैं Daily Saudi News !

सऊदी अरब वित्त मंत्रालय ने सभी सरकारी सेवाओं के लिए निर्धारित शुल्क यानी की फीस के ऑनलाइन भुगतान की सुविधा दे दी है। मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय केंद्र ने डिजिटल सरकारी प्राधिकरण के समर्थन से नई सुविधा को लॉन्च किया है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकारी संस्थानों के लिए वित्तीय प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे को आधुनिक तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। मंत्रालय संयुक्त पूर्ण डिजिटल सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को शुल्क भुगतान सुविधाओं के दायरे का विस्तार कर रहा है।

डिजिटल गवर्नमेंट अथॉरिटी के गवर्नर, इंजीनियर अहमद अल-सुवायन ने कहा कि देश में मानक और डिजिटल सिस्टम के माध्यम से पूरे समाज को एक डिजिटल समाज में बदला जा रहा है। ऑनलाइन पेमेंट सुविधा भी इसी का एक हिस्सा है। वहीँ राजस्व के लिए वित्त सचिव तारिक अल शिबान ने कहा है कि सरकारी वित्तीय लेनदेन में डिजिटल प्रणाली को मजबूत किया जा रहा है। यह सऊदी विजन 2030 लक्ष्यों का हिस्सा है।

अगर आपने हमारे पेज को अब तक फॉलो नहीं किया है तो तुरंत कर लें ताकि आप तक ज़रूरी जानकारियां पहुँचती रहे !

चलिए अब जानते हैं सरकारी फीस का भुगतान किन किन माध्यमों से किया जा सकता है ! तो आपको बता दे कि ATM कार्ड (Madi), Visa कार्ड, मास्टर कार्ड और SADAD के माध्यम से Online Payment आप आराम से कर सकते हैं. जो आपको घर बैठे ही सुविधा देगी ! किसी तरह के कोई ऑफिस जाने की ज़रूरत नहीं !

वहीँ राजस्व के लिए वित्त सचिव तारिक अल शिबान ने कहा कि सरकार एक ही प्रणाली के तहत सरकारी संस्थानों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की फीस का ऑनलाइन पेमेंट करने का प्रयास कर रही है। बता दे कि ‘फीस का भुगतान ज़रूरी नहीं कि जब आप सऊदी अरब में हैं तभी ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे ! यदि आप देश के बाहर हैं तो भी आराम से ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है ! यानी देश के अंदर और बाहर कहीं से भी Online Payment किया जा सकता है।’

एक जानकारी आपको ये भी देते जाएँ कि आंतरिक मंत्रालय, अबशर प्लेटफॉर्म, वाणिज्य मंत्रालय, उद्योग और खनिज मंत्रालय आदि की ओर से सभी सरकारी संस्थानों को इस सुविधा से जोड़ा गया है। ताकि सभी को ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा मिल सके ! ऑनलाइन पेमेंट के बहुत तरह के अलग अलग फायदे होते हैं जैसे आपको इसमें कैशबैक मिल जाता है, आपके खर्चों में कमी आ जाती है, पैसे चोरी या गुम होने का खतरा कम हो जाता है, साथ ही आज के दौर में फैशन बहुत हाई है तो लोग घर बैठे शॉपिंग भी ऑनलाइन तरीके से बहुत आसानी से कर लेते हैं.

खबर काम की लगी हो तो एक like ज़रूर करें और वीडियो आगे शेयर करना न भूले ताकि जिन भारतीयों को सऊदी अरब में ऑनलाइन पेमेंट के बारे में पता नहीं है उन्हें इस वीडियो के ज़रिये पता चल सके !

हम लाते हैं रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये Daily saudi News !

Leave a Comment