‘Saudi National Day’ का धूम-धड़ाका हो गया शुरू ! 26 सितंबर लगेंगे नारे “यह है हमारा घर”, इन जगहों पर ज़बरदस्त प्रोग्राम

सऊदी अरब में 23 सितम्बर को नेशनल डे मनाया जाएगा और इस अवसर पर इस साल बड़ी बड़ी तैयारियां देखने को मिल रही है. सऊदी के जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी के अध्यक्ष तुर्की अल-शेख ने कहा है कि 92 वे राष्ट्रीय दिवस को भव्य तरीके से मनाया जाएगा। यह प्रोग्राम राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 9 दिनों तक चलेगा और इसका नारा ‘हाय लाना डार’ (यह हमारा घर है) होगा।

saudi national dayy

सऊदी का राष्ट्रीय दिवस समारोह रविवार, 18 सितंबर से ही शुरू हो गया है और यह 26 सितंबर तक चलेगा। सऊदी अरब के 9 क्षेत्रों में राष्ट्रीय दिवस के रंगारंग समारोह होंगे। एयर शो के अलावा सऊदी नेवी एक ‘सी शो’ भी पेश करेगी। एयर शो और सी शो में फाइटर जेट, हेलिकॉप्टर, पैसेंजर शिप, ओशन लाइनर्स, बोट शामिल होंगे। यह राष्ट्रीय दिवस पर सऊदी अरब के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा एयर एंड सी शो होगा।

सऊदी वायु सेना के टाइफून, एफ -15 एस, टॉरनेडो और एफ -15 सी किंगडम के 14 शहरों में एयर शो करेंगे। गृह मंत्रालय राष्ट्रीय दिवस समारोह में अनोखे अंदाज में हिस्सा लेगा। संचालन का एक आभासी रंगमंच आयोजित किया जाएगा। इसमें सुरक्षा बलों के चुनिंदा अधिकारी शामिल होंगे। संगीत शो आंतरिक सैन्य बैंड मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। साथ ही मनोरंजन के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

national day

रियाद और जेद्दा में एक ख़ास प्रोग्राम होगा जिसमें रॉयल गार्ड के घुड़सवार जुलूस के रूप में राजमार्गों से गुजरेंगे। राष्ट्रीय जुलूस में शामिल होकर स्थानीय नागरिक अपनी खुशी का इजहार करेंगे। शास्त्रीय वाहनों और सऊदी राष्ट्रगान टीम को शामिल किया जाएगा। वहीँ अमीरा नूरा विश्वविद्यालय रियाद राष्ट्रीय दिवस के लिए एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया शो ‘तरवत वतन’ (राष्ट्र का धन) पेश करेगा। यह 21 से 24 सितंबर तक लगातार चार दिनों तक आयोजित किया जाएगा।

rangarang

सऊदी अरब के 13 क्षेत्रों में राज्य के इतिहास और इसकी महान राष्ट्रीय विरासत के बारे में उत्सव होंगे। इनका आयोजन सार्वजनिक पार्कों में किया जाएगा। दर्जनों मनोरंजन कार्यक्रम और ऐतिहासिक शो होंगे, जबकि राज्य के 18 शहरों में आतिशबाजी की जाएगी। वहीँ मदीना में आमिर मुहम्मद बिन अब्दुलअज़ीज़ स्पोर्ट्स सिटी ‘नेशनल ओपेरा’ का आयोजन करेगा, जिसमें सऊदी अरब के इतिहास को अनोखे अंदाज़ में पेश किया जाएगा. राज्य के कई शहरों, रियाद, आभा, कासिम, जेद्दा और अल-अहसा में, राष्ट्रीय दिवस के रंगारंग समारोह और संगीत कार्यक्रम भी होंगे।

Leave a Comment