सऊदी अरब में 1 October से शुरू होने जा रहा नया Insurance Scheme ! भारतीयों के लिए ख़ास 18 नई सुविधा, जानिए

सऊदी अरब में नयी ताज़ा मेडिकल इन्शुरन्स स्कीम 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली है, जिसके तहत इन्शुरन्स के स्कीम में कुछ नयी सुविधाओं को जोड़ा जाएगा। बता दे कि कुल 18 सर्विस जोड़ी जाएंगी और अभी फिलहाल जो 10 सर्विस चल रही हैं उनमें सुधार किये जाएंगे।

Health Insurance Form

बीमारियों के लिए vaccines और test शामिल 

स्वास्थ्य बीमा परिषद के प्रवक्ता नासिर अलदानी ने कहा कि ‘medical insurance programme’ में संभावित बीमारियों के लिए vaccines और test शामिल हैं। महिलाओं के स्वास्थ्य पर खास ध्यान दिया जाएगा। बैरिएट्रिक सर्जरी और किडनी ट्रांसप्लांट मेडिकल इन्शुरन्स प्रोग्राम का हिस्सा होंगे। उन्होंने कहा कि चिकित्सा बीमा कार्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य और उसका इलाज शामिल होगा.

कवरेज का दायरा 15 हजार से बढ़ाकर हुआ इतना

गंभीर मानसिक रोगों से संबंधित कवरेज का दायरा 15 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रियाल किया जाएगा। साथ ही नई योजना में किडनी की सफाई समेत अन्य सुविधाओं का कवरेज भी बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा चिकित्सा बीमा कार्यक्रम में नई सुविधाओं के शामिल होने के बाद आने वाले भविष्य में चिकित्सा बीमा योजना की फीस थोड़ी बढ़ा दी जायेगी।

insurances

private sector के कर्मचारियों और उनके रिश्तेदारों में भी नई सुविधाएं जुड़ेंगी

नई सुविधाएं उन सभी श्रेणियों के लिए अनिवार्य चिकित्सा बीमा योजनाओं में हैं जिनके लिए मेडिकल इन्शुरन्स होना आवश्यक है. इसके अलावा निजी क्षेत्र के कर्मचारियों और उनके रिश्तेदारों की चिकित्सा बीमा योजनाओं में भी नई सुविधाएं जोड़ी जाएंगी। diabetes, Blood pressure, हार्ट की बीमारी और मोटापा जैसी 5 बीमारियां हैं. नई चिकित्सा बीमा योजना में खास जरूरतों को पूरा करने पर जोर दिया गया है. स्वास्थ्य सेवाओं के लिहाज से अब सस्ती दवा एक बुनियादी जरूरत बन गई है.

Leave a Comment