भारतीय प्रवासी ज़रूर जानें, क्या सऊदी अरब में सैलरी मिलने के बाद भरना पड़ता है Income Tax !

सऊदी अरब में कोई व्यक्तिगत आयकर योजना नहीं है। यानी कि किसी व्यक्ति की आय पर Income Tax नहीं लगाया जाता है. यदि वे केवल सऊदी अरब में रोजगार से प्राप्त होते हैं तो उनसे टैक्स नहीं वसूला जायेगा।

income tax

ज्यादातर लोग अपनी कमाई पर टैक्स नहीं देते

Non-employment इनकम पर एक इकाई या permanent establishment (PE) के रूप में टैक्स लगाया जाता है. तेल और गैस के भंडार वाला देश सऊदी अरब लोगों से टैक्स नहीं लेता है. इसे हम टैक्स फ्री देश भी कह सकते हैं. साथ ही इसे सबसे अधिक युवा आबादी वाला देश भी कहा जाता है. सऊदी में रहने वाले ज्यादातर लोग अपनी कमाई पर कोई टैक्स नहीं देते हैं। खाड़ी देशों में बहरीन, ओमान, कतर और कुवैत भी वैट लगाने की तैयारी में हैं।

income tax

5 फीसदी वैट के बाद भी टैक्‍स रेट यूरोपीय देशों की तुलना में काफी कम

हालांकि, उन्होंने इसके लिए 2019 की शुरुआत का वक्त भी तय किया था. मगर बता दे कि सऊदी और यूएई में 5 फीसदी वैट के बाद भी यहां टैक्‍स रेट यूरोपीय देशों की तुलना में काफी कम है।

 

इनकम टैक्स लगाने का प्लान नहीं

सऊदी अरब में अभी इनकम टैक्स पेश करने का कोई प्लान नहीं है. सऊदी में रहने वाले ज्यादातर लोग अपनी कमाई पर कोई टैक्स नहीं देते हैं। खाड़ी देशों में बहरीन, ओमान, कतर और कुवैत भी वैट लगाने की तैयारी में हैं। हालांकि, उन्होंने इसके लिए 2019 की शुरुआत का वक्त तय किया है।

Leave a Comment