Home Saudi Arabia सऊदी अरब की स्थापना कब हुई, कौन बना था किंगडम का पहला...

सऊदी अरब की स्थापना कब हुई, कौन बना था किंगडम का पहला राजा, सऊदी अरब का क्या था पुराना नाम

0
111
ibn saud

सऊदी अरब को मज़हब के लिहाज से इस्लामिक दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण देश माना जाता है. इस देश के संस्थापक वैसे तो शाह अब्दुल अज़ीज़ बिन अब्दुल रहमान अल सऊद हैं जिनका जन्म 15 जनवरी, 1877 को हुआ था. लेकिन इस राज्य की स्थापना के लिए संघर्ष 18वीं शताब्दी में शुरू हुआ था, जब 1725 में अल सऊद के मुखिया अमीर सऊद बिन मोहम्मद बिन मकरन का देहांत हुआ.

saudi

कब हुई सऊदी अरब की स्थापना, कौन बना किंगडम का पहला राजा

उस समय नजद में छोटे-छोटे राज्य थे और हर राज्य का अलग शासक होता था. अमीर सऊद बिन मोहम्मद के चार बेटे थे. उन्होंने संकल्प लिया था कि वो नजद में एक सऊदी राज्य स्थापित करेंगे. बता दे कि सऊदी अरब की स्थापना 22 सितंबर 1932 को हुई थी

सऊदी देश के संस्थापक का नाम राजा अब्दुल अजीज था जो ‘इब्न सऊद’ के रूप में जाने जाते थे. उन्होंने साल 1932 में सऊदी अरब की स्थापना की थी. उनका जन्म 15 जनवरी 1857 को हुआ था और निधन 9 नवंबर 1953 को हुआ था. उन्होंने 1902 में अपने परिवार के पैतृक गृह शहर रियाद को जीता, जिसने उन्हें लगभग पूरे अरब का शासक बना दिया. अभी फिलहाल राजा सऊदी किंग सलमान हैं. जिनका शासन साल 23 जनवरी 2015 में शुरू हुआ और अभी तक चल रहा है.

facts

सऊदी अरब का पुराना नाम क्या है

3 सितंबर, 1932 को शाह अब्दुल अज़ीज़ बिन सऊद ने हिजाज और नजद के साम्राज्य का नाम बदलकर ‘अल-मुमालिकत-अल-अरबिया-अल-सऊदिया’ (सऊदी अरब) करने की घोषणा कर दी. शाह अब्दुल अज़ीज़ बिन अब्दुल रहमान अल सऊद ने जल्द ही अपने राज्य को इस्लामी रंग में ढाल दिया.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here