सऊदी अरब में सबसे पहले किस नागरिक को मिला था Saudi Passport ! चौका देने वाला आकड़ा, जानिए नाम

सऊदी अरब सरकार ने जब से पासपोर्ट की शुरुआत करी है उसमे सबसे पहला पासपोर्ट सऊदी के किस नागरिक को मिला इसकी चर्चा इन दिनों सोशल मीडिया पर लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है. आज से लगभग 96 साल पहले सऊदी अरब में पासपोर्ट लागू हुआ था.

saudi passport

सबसे पहला सऊदी पासपोर्ट किस नागरिक को दिया गया

किंग फैसल रिसर्च एंड इस्लामिक स्टडीज सेंटर में पहले सऊदी पासपोर्ट की एक प्रति रिकॉर्ड में सुरक्षित है कि सबसे पहला सऊदी पासपोर्ट किस नागरिक को दिया गया उसका नाम क्या था इत्यादि। रिपोर्ट के मुताबिक पहला सऊदी पासपोर्ट 27 Safar 1345 AH पर 4 सितंबर 1926 को जारी किया गया था। किंग फैसल एंड रिसर्च इस्लामिक स्टडीज सेंटर द्वारा जारी की गई तस्वीर में पासपोर्ट नंबर 7113 दिखाया गया है। देश के पहले पासपोर्ट धारक का नाम अरबी और अंग्रेजी में है और पासपोर्ट की समाप्ति तिथि 3 सितंबर 1927 के रूप में सूचीबद्ध है।

जानिए क्या था उस सऊदी नागरिक का नाम

बता दे कि यह पासपोर्ट यानी कि सऊदी अरब का पहला पासपोर्ट ‘अमीर फैसल बिन अब्दुल अजीज’ को जारी किया गया था. आमिर फैसल बिन अब्दुलअज़ीज़ उस समय हिजाज़ में नायब-उल-मुल्क थे। यह पासपोर्ट हिजाज़ के राज्य और नजद के सल्तनत और मक्का से उसके कॉन्ट्रैक्ट द्वारा जारी किया गया था। उन्हें मिस्र, हॉलैंड, इंग्लैंड और फ्रांस की यात्रा करने की अनुमति दी गई थी।


सऊदी अरब की स्थापना 23 सितंबर को हुई

पासपोर्ट में पहचान, जन्म का वर्ष, स्थान, ऊंचाई, बालों का रंग, आंखों का रंग, चेहरे का रंग और अमीर फैसल बिन अब्दुलअज़ीज़ के हस्ताक्षर शामिल हैं. यह याद रखना चाहिए कि सऊदी अरब के राज्य के नाम पर राज्य की स्थापना 23 सितंबर, 1932 को हुई थी। इससे पहले, इसका नाम अल-हिजाज़ और नजद का साम्राज्य और उसके एनेक्स हुआ करता था.

Leave a Comment