Video: सऊदी अरब में दो ऊंठों के बीच हुई जमकर लड़ाई, वीडियो हुआ वायरल !

सऊदी अरब के एक बाजार में दो ऊंटों के बीच मारपीट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. ऐसा वीडियो जिसे देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे !

वीडियो क्लिप में साफ़ देखा जा सकता है कि कैसे सऊदी अरब के एक बाजार में दो ऊंट आपस में भिड़ गए। दोनों को अलग करने और लड़ाई खत्म करने के लिए मालिकों को बीच में लड़ाई छुड़वाने के लिए आना पड़ा ! दोनों ऊंट एक-दूसरे पर हमला करने की कोशिश करते दिख रहे हैं जबकि वहां मौजूद लोग ऊंट को एक-दूसरे से अलग करने की कोशिश कर रहे हैं. वीडियो में यह भी देखा जा सकता है कि शुरुआत में ऊंट की लड़ाई के दौरान जब बचाव किया जा रहा था तो सभी लोग असफल होते जा रहे थे.

दोनों ऊंठों की लड़ाई इतनी ज़बरदस्त चल रही थी कि अगर कोई बचाने या छुड़वाने जाए तो उसे चोट लग सकती है ! मगर कई मुश्किलों और कोशिशों के बाद लोगों ने ऊंटों को एक दूसरे से अलग कर ही दिया ! सऊदी में ऊंठों की वजह बहुत बार बड़े हादसे भी हुए है. एक बार का हादसा है जहाँ पर ऊंट के कारण हुए हादसे में 3 लोगों की जान चली गयी थी और 30 लोग घायल हुए थे.

दरअसल हादसा कुछ ऐसा था कि उत्तर-पश्चिमी सऊदी अरब के तबुक शहर में एक बस से ऊंट टकरा गया और हा’दसा हो गया। तीन मृतकों को सिविल डिफेंस द्वारा पलटी बस से बाद में निकाला गया. वहीं गंभीर रूप से घायल 16 लोगों को ताईमा अस्पताल में भर्ती कराया गया जबकि 14 अन्य लोगों को मौके पर प्रथिमिक उपचार देकर उन्हें रिकवर किया गया !

जब पूरी जाँच पड़ताल हुई तो पता भी नहीं चला कि ये हादसा ड्राइवर की गलती से हुआ था या फिर बस के सामने ऊंट आ जाने से ! वैसे आपको बता दे कि ऊंट सऊदी के लोगों की संस्कृति का हिस्सा हैं. ये सदियों से सऊदी के लोगों के जीवन में शामिल रहे हैं और इन्हें ‘रेगिस्तान का ऊंट’ कहा जाता है. रमजान में भी ऊंट का काफी महत्व है. रमजान महीना खत्म होने के अगले दिन ईद को सऊदी अरब में ऊंटों की बलि देने की भी परंपरा रही है.

यहाँ ऊंठ पालन की ऐसी परम्परा है कि करोड़ों में ऊंठ बिकते हैं ! जहाँ सऊदी अरब में इस साल एक ऊंट इतनी महंगी कीमत में बिका है, जिसके बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. इस ऊंट की कीमत जानकर आप दांतों तले अपनी अंगुली दबा लेंगे. यह दुनिया का सबसे महंगा ऊंट बताया जा रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ऊंट की बोली 7 मिलियन सऊदी रियाल यानी करीब 14 करोड़ 23 लाख रुपये लगाई गयी थी !

सऊदी अरब में इतनी महंगी कीमत में नीलाम किया गया ऊंट दुनिया के बेहद दुर्लभ ऊंटों में माना जाता है. यह ऊंट अपनी विशेष सुंदरता तथा अनूठेपन के लिए दुनियाभर में चर्च‍ित है. दुनिया में इस प्रजाति के ऊंट बहुत ही कम हैं. हम सभी जानते हैं कि ऊंट सऊदी अरब के लोगों के जीवन में शामिल हैं और तो और सऊदी अरब में विश्व का सबसे बड़ा कैमल मेला भी लगता है.

Leave a Comment