मेडिकल इंश्योरेंस लिंक नहीं तो Residence visa Renewal में होगी देरी, या लगेगी penalty !

मेडिकल इंश्योरेंस लिंक नहीं तो Residence visa Renewal में होगी देरी, या लगेगी penalty !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर और आप देख रहे हैं Daily Saudi News !

सऊदी अरब में, विदेशी कर्मचारियों के Residence visa का Renewal प्रोसेस उनके मेडिकल इन्शुरन्स से जुड़ा हुआ है. जनशक्ति अधिनियम मंत्रालय के तहत, श्रमिकों और उनके परिवारों के लिए मेडिकल इन्शुरन्स पॉलिसी लेना मालिक या नियोक्ता की जिम्मेदारी है। जी हाँ रेजिडेंस वीज़ा यानी इकामा को रिन्यूअल कराने के लिए, पहले मेडिकल इंश्योरेंस होना अनिवार्य है.

एक गैर-मानक या ऐसी कंपनी से एक मेडिकल इन्शुरन्स नहीं लेनी चाहिए जो लाइसेंसिंग प्रणाली से जुड़ी नहीं है वरना रेजिडेंस वीज़ा का रिन्यूअल नहीं हो पायेगा ! डेटा को अपडेट रखने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और लाइसेंसिंग प्रणाली को जोड़ा गया है ताकि लोगों को फर्जी मेडिकल इन्शुरन्स की समस्या का सामना न करना पड़े।

ऐसा अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग थोड़े से पैसे से मेडिकल इन्शुरन्स करवाने का दावा करते हैं, जो कि झूठा और नकली होता है. जिसके कारण ऐसा इन्शुरन्स लेने वालों के लिए न केवल अपने निवास का रिन्यूअल करना बल्कि उनके लिए असंभव नहीं तो कठिन हो जाता है। मेडिकल की आवश्यकता होने पर बाद में मेडिकल सुविधा लें, जिससे उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कानून के अनुसार, देश में कानूनी रूप से निवासी विदेशी कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए मेडिकल इन्शुरन्स करना नियोक्ता की जिम्मेदारी है।

जवाज़त से एक व्यक्ति ने पूछताछ की कि ‘मैंने अपनी पत्नी के रेजिडेंस परमिट को रिन्यूअल करने के लिए मेडिकल इन्शुरन्स लिया था, लेकिन वह जज़ात प्रणाली से जुड़ी नहीं थी, जिसके कारण मेरा निवास परमिट भी रिन्यूअल नहीं हुआ, और अब देर हो चूका है तो क्या मुझपर Penalty लगायी जाएगगी !

आगे बढ़ने से पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लीजिये ताकि आप तक ज़रूरी जानकारियां पहुँचती रहे ! जवाज़ात ने कहा कि अगर इकामा के नवीनीकरण में तीन दिन से ज्यादा की देरी होती है तो First time 500 रियाल और दूसरी बार में 1000 रियाल का जुर्माना लगाया जाएगा ! यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सऊदी पासपोर्ट और आप्रवासन विभाग की प्रणाली के अनुसार, किंगडम में रहने वाले विदेशी श्रमिकों के आवासों के रिन्यूअल के लिए, यह अनिवार्य है कि श्रमिकों और उनके परिवारों का मेडिकल इन्शुरन्स उन कंपनियों से लिया जाये जो परमिट सिस्टम से जुड़ा है.

रेजिडेंस रिन्यूअल को मेडिकल इन्शुरन्स पॉलिसी से जोड़ने का उद्देश्य रेजिडेंस होल्डर्स को समय पर और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित करना है. मेडिकल इन्शुरन्स पॉलिसी लेने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जिस कंपनी को पॉलिसी मिल रही है वह सऊदी सेंट्रल बैंक के संबंधित विभाग द्वारा अनुमोदित और लाइसेंस प्राप्त है. इसके अलावा, यह ध्यान देना भी जरूरी है कि बीमा कंपनी प्राधिकरण प्रणाली से भी जुड़ी हो ताकि पॉलिसी खरीदने के तुरंत बाद बीमा कंपनी प्राधिकरण प्रणाली में पॉलिसी को अपडेट कर दे जिसके बाद पॉलिसी का नवीनीकरण किया जा सके।

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर करे और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये Daily Saudi News !

Leave a Comment