HomeSaudi Arabia10वीं पास किसान कर रहा 3 करोड़ की कमाई, सऊदी अरब का...

10वीं पास किसान कर रहा 3 करोड़ की कमाई, सऊदी अरब का खजूर उगाया ! अखरोट-अंजीर से भी महंगा

खाने की चीज़ों में मेवा बहुत महंगे खाद्य पदार्थों में से है और मेवों में भी अलग-अलग तरह के मेवे हैं जिनकी कीमत सुनकर आप भी चौक जाएंगे। जैसे कि अखरोट-अंजीर महंगे मेवों में से आता है. मगर अब एक खबर आ रही है कि राजस्थान के मारवाड़ इलाके के जालोर में सबसे महंगे खजूर की खेती की जा रही है।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------

khajoor

जानिए उस किसान का नाम जो कमा रहे हैं 3 करोड़

जिले में पहले बारिश के समय में ही खेती होती थी, लेकिन 2008 में नर्मदा नहर आने के बाद इस इलाके में दूसरी फसलें भी होने लगीं। अब खजूर की खेती में इनोवेशन के जरिए किसान साल के करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। ऐसे ही एक किसान हैं दाता गांव के रहने वाले जिनका नाम केहरा राम है. 10वीं पास किसान केहराराम ने 4 हेक्टेयर में सऊदी और साउथ अफ्रीका के सबसे महंगे खजूर मेडजूल और बरी की खेती शुरू की।

 

khajoor

गुजरात में खजूर के खेती की जानकारी ली

ढाई साल में इस पर फ्रूट आना शुरू हो गए और अब सालाना कमाई 3 करोड़ रुपए है. केहराराम ने बताया कि साल 2012 में उन्हें ये आईडिया आया था. मैं 2012 में गुजरात गया और खजूर के खेती की जानकारी ली। वहां इजराइली तकनीक पर मेडजूल खजूर की खेती की जा रही है। इसलिए मैंने भी मेडजूल की खेती करने का निर्णय लिया।

khajoors

इन 12 ज़िलों में पैदा हो रहा सऊदी अरब का खजूर

किसान कोहराराम ने पौधे ऑर्डर किए और ढाई साल बाद इसकी सप्लाई होने पर इसकी खेती शुरू की. खजूर की इस किस्म को ऑर्गेनिक तरीके से तैयार किया जाता है. खजूर की यह किस्म राज्य के 12 जिलों जालोर, बाड़मेर, चूरू, जैसलमेर, सिरोही, श्रीगंगानगर, जोधपुर, हनुमानगढ़, नागौर, पाली, बीकानेर व झुंझुनूं में पैदा हो रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular