HomeSaudi Arabiaसऊदी हुकूमत ने किया 'कफाला स्‍पॉन्‍सरशिप सिस्‍टम', अब भारतीय कामगार अपनी मर्जी...

सऊदी हुकूमत ने किया ‘कफाला स्‍पॉन्‍सरशिप सिस्‍टम’, अब भारतीय कामगार अपनी मर्जी से नौकरी बदल सकेंगे

सऊदी अरब सरकार ने अपने भारतीय प्रवासी कामगारों को बड़ी राहत दे दी है. दरअसल सऊदी अरब ने अपने कफाला सिस्‍टम को हटाकर नया कफाला स्‍पॉन्‍सरशिप सिस्‍टम लागू कर दिया है. इसके तहत अब वहां रहकर काम करने वाले भारतीय कामगार अपनी मर्जी से नौकरी बदल सकेंगे. इसका फायदा दूसरे देशों के भी कामगारों को मिलेगा.

indian expats

लोग अपने देश भी खुद के अनुसार आ-जा सकेंगे

अब ये लोग अपने देश भी खुद के अनुसार आ-जा सकेंगे. इस नए कफाला स्पॉन्सरशिप सिस्टम कोपिछले साल 2021 में ही लागू कर दिया गया है. इस सिस्‍टम के तहत अब कामगारों के लिए नौकरी देने वाली कंपनी या मालिकों की ओर से दुर्व्यवहार किए जाने और शोषण की स्थिति में कम वेतन मिलने पर उसी नियोक्ता के साथ काम करते रहने की पाबंदी हटा दी गई है.

prince

जानिये नए सिस्टम के तहत हुए कौन कौन से बदलाव

इन सुधारों के तहत विदेशी कर्मचारियों को एक जगह से दूसरी जगह काम करने, नौकरी छोड़ने, देश में फिर से प्रवेश करने और अपने नियोक्ता की सहमति के बिना अंतिम निकासी वीजा सुरक्षित करने की अनुमति दी जाएगी. सऊदी अरब में रह रहे मजदूर अब सीधे तौर पर सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे. नए कफाला स्‍पॉन्‍सरशिप प्रोग्राम के तहत कंपनी के मालिकों के साथ होने वाले कॉन्ट्रैक्ट को अब ऑनलाइन रखा जाएगा.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular