सऊदी अरब में 14 साल का टुटा भयंकर रिकॉर्ड ! सारे स्कूल कॉलेजेस को किया गया बंद !

सऊदी अरब में 14 साल का टुटा भयंकर रिकॉर्ड, सारे स्कूल कॉलेजेस को किया गया बंद !

अस्सलाम अलैयकुम।।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर और आप देख रहे हैं Daily Saudi News !

सऊदी अरब के जेद्दा शहर में गुरुवार को हुई मूसलाधार बारिश ने साल 2009 में सबसे खराब बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जी हाँ किंगडम में ऐसी बारिश हुई की हुकूमत को स्कूल कॉलेजेस भी बंद करने पड़े.

रिपोर्ट से ये भी जानकारी मली है कि भारी बारिश ने पूरे जेद्दाह शहर को तबाह कर दिया है. और अब तक 2 लोगों के मौत की भी सुचना मिली है ! मक्का क्षेत्र में नागरिक सुरक्षा के प्रवक्ता कर्नल मुहम्मद अल-कर्नी ने कहा है कि भारी बारिश ने पूरे शहर में बाढ़ ला दिया है,. आज से पहले ऐसी बारिश साल 2009 में हुई थी जिससे पूरे शहर का इंफ्रास्ट्रक्चर तबाह हो गया था और यहां रहने वाले सउदी नागरिकों और विदेशियों को बारिश के पानी के जमा होने से कई हफ्तों तक दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.


सऊदी अरब में मौसम विज्ञान के राष्ट्रीय केंद्र ने कहा है कि गुरुवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक जेद्दा में 179 मिमी बारिश दर्ज की गई. नेशनल सेंटर का कहना है कि आज की बारिश ने 2009 में हुई बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हरि रक्षा प्रवक्ता कर्नल मोहम्मद अल-क़रनी ने मक्का क्षेत्र के निवासियों से निचले इलाकों के पास नहीं जाने का आग्रह किया है और तूफानी नालियों और बाढ़ प्रवण क्षेत्रों से दूर रहने को कहा है.

सऊदी अरब में मूसलाधार बारिश के कारण अल-क़रनी ने जेद्दा शहर के निवासियों को कमिश्नरी के पूर्व में पहाड़ी क्षेत्रों से बाढ़ से सावधान रहने की चेतावनी दी। सभी लोग बेहद जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें और खुद को सुरक्षित स्थानों तक सीमित रखें। जनता को परेशानी से बचाने के लिए स्थानीय अधिकारियों ने कई अंडरपास बंद कर दिए। विशेष रूप से, अल-मुंतिज़हाट ब्रिज से किंग अब्दुल्ला ब्रिज की ओर जाने वाली अल-हरमैन रोड को दोनों तरफ से बंद कर दिया गया है।

आगे बढ़ने से पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लें ताकि आपको ज़रूरी जानकारियां मिलती रहे ! और आप हमारे हर खबर से Updated रहे !
चलिए अब जानते हैं की स्कूल-कॉलेजेस के अलावा सऊदी हुकूमत ने भारी बारिश के कारण और किन चीज़ों पर रोक लगाया है !

सऊदी अरब के जेद्दा में गुरुवार को हुई भारी बारिश के कारण कई फ्लाइट delayed हुए हैं ! स्कूलों को निलंबित कर दिया और इस्लाम के सबसे पवित्र शहर मक्का की सड़क को बंद कर दिया गया है ! मक्का-जेद्दा एक्सप्रेसवे पर दोनों दिशाओं में यातायात बाद में शाम को बहाल कर दिया गया।

शहर के किंग अब्दुल अज़ीज़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने कहा कि “मौसम की स्थिति के कारण, कुछ उड़ानों के प्रस्थान में देरी हुई है” और यात्रियों से उड़ानों के Updated Schedule के लिए वाहक से संपर्क करने का आग्रह किया। जेद्दा मेयराल्टी 2,500 से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया है जो यातायात को फिर से शुरू करने के लिए सड़कों से पानी और कचरे को बाहर निकालने का काम कर रही हैं. वहीँ छात्रों की सुरक्षा के लिए रबीघ और खुलैस के आसपास के शहरों में स्कूल भी बंद कर दिए गए.

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे वीडियो में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में कई गाड़ियां भी बह गए ! जेद्दा, लाल सागर पर स्थित लगभग चार मिलियन लोग रहते है, जिसे अक्सर “मक्का का प्रवेश द्वार” कहा जाता है, जहाँ हर साल लाखों लोग हज और उमराह करते हैं। वैसे इस बारिश ने ठीक 13 साल पहले इसी महीने जेद्दा में आई विनाशकारी बाढ़ की चौंकाने वाली यादें ताजा कर दीं।

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर करें और वीडियो को शेयर करना न भूले !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये Daily Saudi News !

Leave a Comment