जेद्दाह में बस दो मोहल्लों को तोड़ना है बाकी ! 15 अक्टूबर से ‘उम्म अल-सलाम’ और ‘क्लो 14’ को तोड़ने का अभियान

सऊदी अरब के जेद्दा की विकास योजना के हिस्से के रूप में पुराने इलाकों में स्थित घरों को तोड़ने का काम जारी है. वहीँ तय कार्यक्रम के अनुसार कल, शनिवार 15 अक्टूबर से ‘उम्म अल-सलाम’ और ‘क्लो 14’ के असंगठित क्षेत्रों को साफ करने का अभियान शुरू किया जा रहा है. जेद्दा की विकास योजना के तहत 32 असंगठित मोहल्लों को तोड़ने का कार्यक्रम जोरों पर है.

jeddahs

इस संबंध में 30 मोहल्लों को ध्वस्त कर दिया गया है, जबकि शेष दो मोहल्लों उम्म अल-सलाम और किलो 14 की असंगठित बस्तियों को गिराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. गौरतलब है कि प्राचीन मोहल्लों को गिराने से पहले इन क्षेत्रों के निवासियों को बिजली और अन्य सेवाओं के विच्छेदन की तारीख बताते हुए नोटिस जारी किए जाते हैं ताकि लोग निर्धारित तिथि से पहले अपने लिए वैकल्पिक आवास ढूंढ सकें.

विकास योजना के तहत 32 मोहल्लों के पूर्ण विकास के बाद योजना के तहत आधुनिक एवं व्यवस्थित तरीके से नये निर्माण किये जायेंगे. ऊपर बताये गए दो क्षेत्रों को चिह्नित कर निर्माण परियोजना का दूसरा चरण शुरू किया जाएगा, जिसके तहत व्यवस्थित योजना बनाकर क्षेत्रों को प्लॉट करने के बाद निर्माण शुरू किया जाएगा.

Leave a Comment