मक्का और मदीना के बीच अब नयी High Speed Train Service, 2 घंटों में 300 km… जानिये किराया

सऊदी अरब में मक्का और मदीना के बीच हाई-स्पीड ट्रेन सेवा के कारण इन दोनों शहरों के बीच तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा का समय घटाकर दो घंटे 20 मिनट कर दिया गया है. 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ‘हरमैन एक्सप्रेस’ परिवहन व्यवस्था का हिस्सा है.

इस ट्रेन में 400 से अधिक बिजनेस और इकोनॉमी क्लास के यात्रियों की क्षमता है, जबकि इसका किराया 40 से 150 रियाल तक है. हरमैन हरमिन एक्सप्रेस का जेद्दा और कनक अब्दुल्ला इकोनॉमिक सिटी में भी ठहराव है. हज और उमराह मंत्रालय द्वारा जारी वीजा योजना के तहत, दुनिया भर के तीर्थयात्री इस समय सऊदी अरब में उमराह करने के लिए हैं।

harman railway

उमराह तीर्थयात्रियों के लिए एक सुरक्षित धार्मिक और सांस्कृतिक वातावरण देता है. बता दे कि ये सऊदी अरब के विजन 2030 का एक ख़ास हिस्सा है. सऊदी अरब में उमराह करने के इच्छुक लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ‘मक़म प्लेटफ़ॉर्म’ का उपयोग करें जहाँ उन्हें यात्रा संबंधी सभी सुविधाएं मिलेगी। अपना या परिवार का वीज़ा रखने वाले व्यक्ति ‘उमराह ऐप’ के माध्यम से सभी सुविधाओं के बारे में जानकारी मिल सकते हैं। उमराह तीर्थयात्रियों के पास हेल्थ इन्शुरन्स का होना ज़रूरी है.

Leave a Comment