सऊदी अरब में जमकर मनाया गया हैलोवीन पार्टी, बड़े से बड़े दिग्गज भूत, पड़ा छापा !

हैलोवीन हर साल 31 अक्तूबर को मनाया जाता है, जो पश्चिमी ईसाई पर्व ऑल हैलोज डे की पूर्व संध्या को चिह्नित करता है। यह ईसाईयों का एक त्योहार है। हैलोवीन का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में तरह-तरह के डरावने चित्र उभरने लगते हैं।

हैलोवीन में ट्रिक-या-ट्रीटिंग, कॉस्ट्यूम पार्टियों में भाग लेना, कद्दू को तराशना, अलाव जलाना, खेल, शरारते करना और हैलोवीन-थीम वाली फिल्में देखना शामिल हैं। ईसाई धर्म में कई प्रकार के त्योहार मनाये जाते हैं जैसे क्रिसमस, गुड फ्राइडे, ईस्टर और एक है हैलोवीन। मगर सऊदी अरब जैसे मुस्लिम देश में भी इस बार हैलोवीन पार्टी मनाई गयी, जिसमे एक से बढ़कर एक भुत शामिल हुए !

सऊदी अरब ने गुरुवार से शनिवार यानी कि 27 से 29 अक्टूबर के बीच रियाद सीजन 2022 में हैलोवीन का त्योहार मनाया। सऊदी अरब के जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी ने हैलोवीन के पहले और सबसे बड़े सार्वजनिक उत्सव की योजना बनाई थी, क्योंकि इसने भयानक सप्ताहांत की शुरुआत भयानक वेशभूषा पहने लोगों के साथ की थी, जो अमेरिकियों के हैलोवीन समारोह से दो दिन पहले रियाद बुलेवार्ड से नीचे चल रहे थे।

जनरल अथॉरिटी फॉर एंटरटेनमेंट के प्रमुख, सऊदी रॉयल कोर्ट के सलाहकार, तुर्की अल-शेख ने कहा कि इस वीकेंड में माहौल भयानक है।” रियाद की सड़कों पर हैलोवीन उत्सव की अभिव्यक्तियाँ सऊदी अरब के राज्य में हो रहे परिवर्तन का सिंबल दे रही है. जबकि सऊदी अरब में पहले इस “western कल्चर फेस्टिवल के बारे में कोई सोच भी ले तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाता था. साल 2018 में, सऊदी पुलिस ने एक हैलोवीन पार्टी पर छापा मारा था और लोगों को गिरफ्तार किया, और अजीब कपड़े पहने महिलाओं को “खुद को ढंकने” का आदेश दिया। मगर अब ऐसा नहीं है, क्यूंकि सऊदी अरब की राजधानी में पहली बार पिछले साल 2021 में Public हैलोवीन समारोह शुरू कर दिया गया है जिसके बाद अब हर साल हेलोवीन मनाई जाती है !

हैलोवीन शब्द अपने स्कॉटिश रूप ‘सभी हैलोज की पूर्व संध्या’ से आया है। शब्द Halloween का अर्थ है “आत्माओं का दिवस” ! जो कि अब ‘संन्यासी दिवस’ के नाम से भी जाना जाता है। पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए इस त्योहार को मनाया जाता है। वैसे तो लोग त्योहारों में नए-नए कपड़े पहनते हैं, लेकिन इस त्योहार में लोग ऐसे कपड़े और मेकअप करते हैं जिससे वो डरावने लगें। ईसाई इस त्योहार को धूमधाम से मनाते हैं। हैलोवीन को आल हैलोस ईव, ऑल हैलोस इवनिंग, ऑल हैलोवीन और ऑल सैंट्स ईव के नाम से भी जाना जाता है। इस त्योहार को दुनिया भर में कई जगह गैर-ईसाई लोग भी धूमधाम से मनाते हैं।

इस साल सऊदी अरब में हैलोवीन समारोह, हैलोवीन के लिए वेशभूषा पहने लोगों की तस्वीरें और वीडियो जमकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं और इस हेलोवीन पार्टी से सऊदी अरब में एक बार फिर से विवाद को हवा दे दी है. Users कहने लगे हैं कि गैर-इस्लामी आयोजनों में वेस्टर्न में शामिल होने के लिए हलाल या हराम क्या है।

कुछ ने कहा है कि सऊदी अरब नए नए रुझानों का पालन कर रहा है और हैलोवीन या किसी अन्य उत्सव का आनंद लेना हानिकारक है। लोगों का मत था कि जिस देश में ईद-ए-मिलाद उन नबी (पैगंबर मुहम्मद (PBUH) का जन्मदिन) मानाने की अनुमति नहीं है, वह सड़कों पर हैलोवीन मनाता है, निश्चित रूप से एक सुधार की आवश्यकता है। दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा इसी तरह की शिकायतें जारी की जा रही है.

Leave a Comment