HomeSaudi Arabiaमाशा अल्लाह ! बकरीद की नमाज़ के बाद हज यात्रा का अंतिम...

माशा अल्लाह ! बकरीद की नमाज़ के बाद हज यात्रा का अंतिम चरण हुआ शुरू ! मारेंगे शैतान को पत्थर

हज यात्रा पंहुचा अपने अंतिम चरम पर

सऊदी अरब में ईद-उल-अजहा की नमाज आज शनिवार को अदा कर ली गयी है और अब हज अपने अंतिम चरण में है. दुनिया भर के तीर्थयात्री आज धू अल-हिज्जा की 10 तारीख को बड़े शैतान पर कंकड़ फेंकेंगे। तीर्थयात्री अपना अपने बाल मुंडवाकर एहराम खोलेंगे। उसके बाद, तीर्थयात्री कुर्बानी करेंगे।
हज 2022 अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर चुका है।

hajj
hajj

मक्का जाने के लिए हुई पूरी व्यवस्था

धू अल-हिज्जा की 10 तारीख को, लाखों तीर्थयात्री रामी के लिए मीना पहुंचे हैं, जहां वे ‘बड़े शैतान’ पर कंकड़ फेंकेंगे और एहराम खोलेंगे। इससे पहले, तीर्थयात्रियों ने अराफात के क्षेत्र में धू अल-हिज्जा के 9 वें दिन धू अल-हिज्जाह का दिन बिताया, जहां उन्होंने हज के महान सदस्य, अराफात के वक्फ का प्रदर्शन किया और अराफात के मैदान से मुजदलिफा तक मार्च किया। मक्का जाने के लिए परिवहन प्राधिकरण द्वारा पूरी व्यवस्था कर ली गई है। मक्का जाने के लिए बसों की भी व्यवस्था की जाती है, जबकि बड़ी संख्या में तीर्थयात्री मीना से पैदल ही मक्का जाते हैं।

arafat
arafat

तीर्थयात्रियों को निर्धारित नाइयों की ही मिलेगी सेवाएं

बता दे की नगर पालिका द्वारा पवित्र तीर्थों में तीर्थयात्रियों के बाल मुंडवाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है जिसके तहत लाइसेंस वाले नाइयों को काम पर रखा गया है. बाल मुंडवाने के संबंध में नगर पालिका ने कहा कि तीर्थयात्रियों को निर्धारित नाइयों की सेवाएं ही मिलनी चाहिए क्योंकि उन्हें सभी नाइयों की मेडिकल जांच कराने के बाद ही यह काम करने का काम सौंपा गया है. वहीं मीना के अल-मुइसिम इलाके में भी बूचड़खाने की व्यवस्था की गई है. जहाँ बड़ी संख्या में अस्थायी कसाई को रखा गया है ताकि वे कुर्बानी कर सके.

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular