HomeSaudi Arabiaइस साल 2022 के हज मौसम में पहली बार महिला कर्मचारियों को...

इस साल 2022 के हज मौसम में पहली बार महिला कर्मचारियों को रखा गया !

हज सेवाएं देने वाली कंपनी में महिला कर्मचारी

इस साल पहली बार महिलाओं ने भी अरब देशों के तीर्थयात्रियों को हज सेवाएं देने वाली कंपनी में समूह बनाने की जिम्मेदारी ली है. हज सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनी के ग्रुपिंग डिपार्टमेंट के डायरेक्टर फैसल सालाघोर ने बताया कि इस साल पहली बार 378 महिलाओं को हज यात्रियों के ग्रुप बनाने और उन्हें टेंट लगाने के लिए हायर किया गया था.

haj
haj

जानिए किस किस तरह महिलाओं ने संभाला हज मौसम का पूरा लोड

कंपनी में ग्रुपिंग के लिए काम पर रखी गई महिलाओं को कंपनी के मणि स्थित सेंट्रल कंट्रोल रूम में 13 महिलाओं सहित अलग अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई थीं। महिलाओं ने कंपनी के मैनेजमेंट के तहत तीर्थयात्रियों को समूहीकृत किया और उन्हें सिस्टम में रजिस्टर्ड किया। महिला श्रमिकों को भी जमीनी सेवाओं के लिए चुना गया था। कंपनी के मणि में 73 केंद्र थे जहां प्रत्येक केंद्र पर चार से पांच महिला अधिकारियों को तैनात किया गया था जो तीर्थयात्रियों का डायरेक्शन करने और समूह बनाने और उन्हें संबंधित कार्ड देने के लिए जिम्मेदार थे।

mahila
mahila

प्रत्येक समूह की देखरेख के लिए एक महिला नियुक्त

समूह इकाई तीर्थयात्रियों के समूहों को जमरात भेजने के लिए भी थी और प्रत्येक समूह की देखरेख के लिए एक महिला को नियुक्त किया गया था। समूह में तीर्थयात्रियों को उनके कार्यक्रम के अनुसार रम्मी समय के बारे में सूचित करना महिला प्रधान कार्यकर्ता की भी जिम्मेदारी थी ताकि रम्मी के कार्यक्रम को बेहतर ढंग से लागू किया जा सके। जिन महिलाओं का चयन किया गया उन्हें सूचित किया गया कि वे चलने में सक्षम हैं. इसके अलावा, वे स्मार्टफोन पर प्रोग्राम का उपयोग करना जानते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular