सऊदी अरब के भारतीय अगर रोज़ाना जाते हैं बाहर तो तुरंत पढ़िए ये खबर ! लागू हुआ नया कानून

सऊदी अरब में लागू हो चुका है एक नया कानून ! अगर आप भारतीय प्रवासी हैं या सऊदी नागरिक और रोज़ाना निकलते हैं बाहर तो इस खबर को जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है !

सऊदी ट्रैफिक डिपार्टमंट ने 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नियम लागू किया है, जिससे अब उनके माता पिता को अलर्ट रहना अनिवार्य हो गया है, अगर वे अलर्ट न रहें और बिना rules को फॉलो किये बाहर निकल गए तो उनपर बड़ी मुसीबत आ सकती है. इसलिए इस खबर को गौर से पढ़िए आपके बेहद काम आ सकती है.

saudi arab car

माता-पिता या guardian छोटे बच्चों को आगे सीट पर बैठाता है तो उललंघन 

दरअसल नए नियम के मुताबिक छोटे बच्चों यानी कि 10 साल से कम उम्र के बच्चों को ड्राइवर के समान आगे की सीट पर बैठाना अब एक उल्लंघन माना जायेगा. सऊदी ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा कि इन उम्र के बच्चों को ड्राइवर की सीट पर बैठाना खतरनाक हो सकता है और अगर कोई माता-पिता या guardian छोटे बच्चों को आगे सीट पर बैठाता है तो उनपर उललंघन का मामला यानी नियम तोड़ने का मामला दर्ज किया जायेगा।

बच्चों को सीट बेल्ट के साथ पिछली सीटों पर बैठाया जाना चाहिए

10 साल से छोटे उम्र के बच्चों को सीट बेल्ट के साथ पिछली सीटों पर बैठाया जाना चाहिए। सऊदी ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने आगे कहा कि छात्रों को भी स्कूल बसों में अपने निर्धारित स्थान यानी जहाँ उनकी सीट हैं उन्हें वहीँ पर बैठना चाहिए। यह कदम उनकी सुरक्षा और दूसरों की सुरक्षा के लिए भी है. छात्रों को स्कूल बस में चढ़ते समय जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और सुरक्षा बनाये रखने के लिए शांति का माहौल कायम रखना चाहिए।

saudi arab roads

आईये अब आपको बताते हैं कौन से ऐसे महत्वपूर्ण Points हैं जिसका ध्यान और पालन करना स्कूल के छात्रों के लिए बहुत ज़रूरी है :

1. छात्र सीट बेल्ट लगाकर निर्धारित स्थान पर बैठे

2. अपने सिर और हाथों को खिड़की से बाहर न निकाले

3. बस के पूरी तरह से रुकने तक बस से उतरने की कोशिश बिलकुल भी न करें

4. सड़क पार करने से पहले छात्र इस बात का ध्यान रखे कि कोई वाहन न आ रहा हो. ताकि हादसे से बचा जा सके.

Leave a Comment