HomeSaudi Arabiaइकामा खत्म होने में 40 दिन बाकी हैं, क्या सऊदी अरब से...

इकामा खत्म होने में 40 दिन बाकी हैं, क्या सऊदी अरब से बाहर जाया जा सकता है !

सऊदी अरब में रहने वाले प्रवासियों को राज्य छोड़ने के लिए एक एक्जिट री-एंट्री वीजा की आवश्यकता होती है. एग्जिट वीजा दो तरह के होते हैं, सिंगल एंट्री और मल्टीपल एंट्री। सिंगल-एंट्री वीज़ा की भी दो श्रेणियां हैं: जिनके ठहरने की अवधि 6 महीने से कम है, उन्हें दिनों के हिसाब से वीज़ा जारी किया जाता है, जबकि जिनका अधिकतम प्रवास 6 महीने से अधिक है, उन्हें 30 दिन, 60 दिन और 120 दिनों के लिए जारी किया जाता है।

law

एकाधिक प्रवेश वीजा उन व्यक्तियों के लिए सर्वोत्तम हैं जो सीमित समय में कई बार बार देशों की यात्रा कर रहे हैं। मल्टीपल एग्जिट री-एंट्री वीज़ा का उद्देश्य बार-बार आने वाले यात्रियों को सुविधा देनाहै ताकि उन्हें बार-बार वीज़ा लेना न करना पड़े।

एक व्यक्ति ने सवाल किया कि ” इकामा में 40 दिन बचे हैं, क्या बाहर निकलने का वादा किया जा सकता है?

सवाल का जवाब देते हुए जवाज़ात ने कहा कि इकामा की आखिरी अवधि के लिए एग्जिट वीजा के हिसाब से एग्जिट री-एंट्री ली जा सकती है, जो दिनों के हिसाब से जारी किया जाता है। पूछे गए सवाल के तहत दिनों के आधार पर एक्जिट वीजा जारी किया जा सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दिनों के आधार पर जारी किए गए निकास और वादे की गणना, यानी बाहर निकलने और वादा जारी होते ही उलटी गिनती शुरू हो जाती है।

saudi iqama

एग्जिट री-एंट्री वीज़ा, जो दिनों के हिसाब से जारी किया जाता है, उसमें वापसी की तारीख दर्ज होती है। वापसी की तारीख को ध्यान में रखते हुए, उससे एक दिन पहले पहुंचना बेहतर है, अगर इरादा अधिक समय तक रहने का है, तो इकामा को बढ़ाने के बाद निकास पुन: प्रवेश की अवधि बढ़ाई जा सकती है।

एग्जिट वायदे की अवधि बढ़ाने के लिए न्यूनतम शुल्क 100 रियाल है जो 30 दिनों के लिए है। शुल्क जितने दिन बढ़ाया जाएगा, उतने दिन जमा किए जाएंगे, लेकिन शुल्क 100 रियाल से कम नहीं है।

saudi arab passport

एक शख्स ने जजात से पूछा कि ‘मल्टीपल एग्जिट री-एंट्री वीजा में तीन महीने बाकी हैं, क्या ट्रैफिक चालान यात्रा में बाधा डाल सकते हैं?’

जवाज़ात ने कहा कि विदेशी कामगारों के लिए यह अनिवार्य है कि यात्रा से पहले उनके रिकॉर्ड पर कोई बकाया चालान न हो. देश से कई बार यात्रा करने वालों को मल्टीपल एग्जिट री-एंट्री वीजा जारी किए जाते हैं, जिससे यह सुविधा होती है कि उन्हें मल्टीपल एग्जिट री-एंट्री वीजा आदि जारी करने की जरूरत नहीं है। चालान की राशि का भुगतान करके रिकॉर्ड को साफ करता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular