भारतीयों के गाड़ी का Number Plate गुम हो जाए तो क्या होगा ! क्या लगेगा जुर्माना या फिर होगी जेल !

सऊदी अरब में, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन स्वामित्व कार्ड ‘इस्तमारा’ और वाहन नंबर प्लेट जारी करने के लिए ट्रैफिक पुलिस होती है। अगर सऊदी अरब में भारतीयों के गाड़ी का Number Plate गुम हो जाए तो क्या होगा ! क्या उनपर लगेगा जुर्माना या फिर हो जायेगी जेल !

सऊदी अरब में, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन स्वामित्व कार्ड ‘इस्तमारा’ और गाड़ी का नंबर प्लेट ट्रैफिक पुलिस जारी करती है. अगर नंबर प्लेट गुम हो जाए टी उसे दोबारा जारी भी किया जा सकता है. वहीँ लोगों का ये सवाल है कि 4 साल 3 महीने की एक्सपायरी के बाद ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने पर जुर्माना लगाया जा रहा है !उनसे दस साल की लाइसेंस फीस वसूल की गई है।

तो सवाल मन में अब ये उठता है कि 10 साल के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का renewal कब से होगा। renewal की तारीख से या पिछले लाइसेंस की समाप्ति की तारीख से?’

तो आपको बता दे कि ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण की गणना उसकी एक्सपायरी की तारीख से की जाएगी. मगर देर से रिन्यूअल कराने पर जुर्माना लगाया जाता है। इसलिए आधिकारिक दस्तावेजों को उनकी समाप्ति तिथि से पहले ही renew कराना चाहिए ! ताकि बाद में कोई दिक्क्त न हो.

संस्था के अभिलेखों में दस्तावेज़ की निरंतरता बनाए रखने के लिए, नवीनीकरण पिछली समय सीमा के समान तारीख से किया जाता है। इस मामले में लाइसेंस का नवीनीकरण 10 साल के लिए किया गया, जिसमें 4 साल और 3 महीने की गणना एक्सपायरी डेट से की जाएगी, यानी लाइसेंस की शेष अवधि 5 साल 7 महीने होगी.

वहीँ एक सवाल था वाहन की नंबर प्लेट गुम हो गई है, इसके लिए क्या किया जाए?’ इसके जवाब में यातायात पुलिस संगठन का कहना है कि गुम नंबर प्लेट की रिपोर्ट तत्काल नजदीकी थाने में जमा करायी जाये. पुलिस थाने में रिपोर्ट करने के बाद यातायात पुलिस विभाग के उप कार्यालय के संबंधित विभाग, जो वाहन स्वामित्व कार्ड जारी करती है और नवीनीकरण करती है, उससे संपर्क करना चाहिए ताकि हटाकर दूसरी नंबर प्लेट जारी की जा सके.

गौरतलब है कि सऊदी अरब में ट्रैफिक पुलिस द्वारा वाहनों की नंबर प्लेट जारी की जाती है। ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी नंबर प्लेट वाहनों पर चिपका दी जाती है। वैसे आपको इस बात से सावधान रहना चहिये कि संस्था के बाहर बनी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना कानूनी रूप से प्रतिबंधित है और ऐसा करने वाले कानून तोड़ने के दोषी हैं।

Leave a Comment