Absher और Tawakkalna App दोनों पर अब Digital Family Record की सर्विस !

सऊदी अरब में नागरिक मामलों के विभाग (अहवाल मदनिया) ने स्मार्ट मोबाइल पर ‘डिजिटल फैमिली रिकॉर्ड’ की सुविधा मुहैया कराई है. रिपोर्ट के मुताबिक नागरिक मामलों के विभाग ने एक बयान में कहा है कि अब डिजिटल फैमिली रिकॉर्ड को अबशर ऐप और तवाकलना ऐप पर देखा जा सकता है.

absher app

इससे पहले नागरिक मामलों के विभाग, राष्ट्रीय पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण रिकॉर्ड इन दोनों ऐप यानी अबशर ऐप और तवाकलना ऐप पर उपलब्ध कराए गए हैं. नागरिक मामलों के विभाग द्वारा अबशर और तवक्कलना ऐप पर उपलब्ध कराए गए फैमिली डिजिटल रिकॉर्ड को बारकोड के जरिए आधिकारिक दस्तावेज माना जाएगा। इसके जरिए परिवार के सदस्यों की संख्या और उनसे जुड़ी जरूरी जानकारी देखी जा सकती है।

आज के दौर मे मोबाइल एप्लिकेशन हमारे जीवन के अभिन्न अंग बन गए हैं। मोबाइल एप्लिकेशन का आविष्कार महत्वपूर्ण तकनीकी प्रगति में से एक है। यदि आप के पास एक स्मार्टफोन हैं तो आप मोबाइल ऐप्लिकेशन से जरूर परिचित होंगे और उनमें से कुछ ऐप्लिकेशन आपके डिवाइस पर इंस्टॉल भी होंगे। यदि आप सऊदी अरब मे रहते है या किंगडम की यात्रा करना चाहते है तो कुछ मोबाइल ऐप्स जो अनिवार्य रूप से आप के डिवाइस (मोबाइल) में इंस्टॉल होने चाहिए।

abshar platform

Absher App

अबशर ऐप सऊदी अरब के आवश्यक मोबाइल एप्लिकेशन में से एक है।अबशर सऊदी नागरिकों और प्रवासियों को विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुँचने में सक्षम बनाता है। जो प्रत्येक प्रवासी को अपने मोबाइल मे जरूर इंस्टॉल करना चाहिए Absher इस समय लगभग 280 सेवाएं प्रदान कर रहा है।

तवक्कलना एप (Tawakkalna App)

सऊदी अरब में आप के मोबाइल मे Tawakkalna ऐप जरूर इंस्टॉल होना चाहिए है। यह राष्ट्रीय सूचना विभाग द्वारा विकसित किया गया मोबाइल एप्लिकेशन जो कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया है किसी व्यक्ति के टीकाकरण की स्थिति का सत्यापन और प्रमाण पत्र प्रदान करता है और वर्तमान संक्रमण या संक्रमण के इतिहास भी दर्शित करता है।

tawakkalna app

तवाकलना ऐप सऊदी अरब का आधिकारिक ऐप है जो कोविड-19 रोकथाम के लिए विकसित किया गया है। किसी भी ऑफिस, शॉपिंग मॉल,अस्पताल, हवाई अड्डा, आदि में प्रवेश से पहले ऐप्लिकेशन दर्शित करना चाहिए।

Leave a Comment