सऊदी अरब की दो प्रिंसेस ‘बासमा बिन्त सऊद और सुहौद’ हुई जेल से रिहा ! बिना किसी गुनाह… 3 साल जेल

सऊदी अरब में एक राजकुमारी और उनकी बेटी को रिहा कर दिया गया है. रियाद में दोनों को तीन साल तक बिना किसी आरोप के कैद करके रखा गया था. बता दे कि शाही परिवार की सदस्य 57 वर्षीय बासमा बिन्त सऊद को मार्च 2019 से हिरासत में रखा गया था.

basma

राजकुमारी बिन्त सऊद ने अप्रैल 2020 में किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को स्वास्थ्य आधार पर उन्हें रिहा करने की विनती की थी और इस साल 2022 में उन्हें रिहा कर भी दिया गया. ये दोनों राजकुमारी आपस में माँ बेटी थी जिनका नाम माँ बासमा बिन्त सऊद अल सऊद और उनकी बेटी सुहौद हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पहले भी सऊदी अरब में शाही परिवार के कई लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है. इनमें से कई लोगों को बिना किसी साजिश के भी गिरफ्तार किया गया है. राजकुमारी बासमा को अल-हेयर जेल में रखा गया था, जहां कई अन्य राजनीतिक बंदियों को रखा गया है. संयुक्त राष्ट्र में दी गई लिखित गवाही में राजकुमारी के परिवार ने कहा कि उनकी नजरबंदी इसलिए की गई, क्योंकि वह मुखर थीं. कई स्रोतों के अनुसार, मार्च 2020 में शाही गार्ड ने किंग सलमान के भाई और भतीजे को प्रिंस मोहम्मद के खिलाफ तख्तापलट करने का आरोप लगाते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया था.

Leave a Comment