HomeSaudi Arabiaआज 13 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार...

आज 13 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. अबुधाबी और लंदन के बीच की Flights अब नहीं होंगे Late व Delay ! एतिहाद एयरवेज ने दी सुचना

अमीरात शहर के अबुधाबी एयरलाइन एतिहाद एयरवेज ने कहा कि लंदन और अबू धाबी के बीच उड़ानें निर्धारित समय पर चल रही हैं। ऐसा तब से हुआ है जब लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे ने इस गर्मी में एक दिन में प्रस्थान करने वाले यात्रियों की संख्या को सीमित कर दिया क्योंकि यात्रा बहुत ज़्यादा बढ़ गयी थी. एयरपोर्ट अधिकारियों ने एयरलाइन्स से कहा कि सामान में देरी और लंबी कतारों के कारण अगले दो महीनों में टिकट बेचना बंद कर दें।

अबू धाबी स्थित एतिहाद ने कहा कि वह हीथ्रो हवाई अड्डे पर अस्थायी क्षमता सीमा से अवगत है और “हवाई अड्डे के अधिकारियों और स्लॉट समन्वयक के साथ काम कर रहा है ताकि यह समझ सके कि उन्हें कैसे लागू किया जाएगा। कुछ संयुक्त अरब अमीरात के निवासियों ने हाल के दिनों में हवाई अड्डे पर परेशानियों की सूचना दी है। दुबई निवासी पॉल विनिक ने कहा कि पिछले सप्ताह हीथ्रो से न्यूयॉर्क की यात्रा के दौरान उनके माता-पिता को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा। कर्मचारियों की कमी के कारण सामान चेक करने का तरीका काम नहीं कर रहा था.

etihad airways
etihad airways

इसलिए चेक-इन करने के बाद, उन्हें अपना सामान ढेर में छोड़ना पड़ा। वे चिंतित थे कि यह उनके साथ नहीं आएगा लेकिन वे भाग्यशाली थे और उन्हें किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। वहीँ युवक ने आगे कहा कि मैंने दुबई से यात्रा करने वाले एक दोस्त की पत्नी से भी सुना है कि उसे अपना सामान आने के लिए 2.5 घंटे इंतजार करना पड़ा। इस बीच ट्रैवल एजेंसियों ने कहा कि उन्हें यूएई से उड़ानों के रद्द होने, देरी से या फिर से रूट किए जाने की कोई सूचना नहीं मिली है।

2. दर्दनाक: सऊदी के बेशा में तारज घाटी के पास दो वाहनों के बीच भीषण टक्कर ! बाप बेटे समेत सभी की मौत

सऊदी अरब के बेशा में तारज घाटी के पास ज़बरदस्त सड़क हादसा हुआ है. जिसमे दो वाहनों की भीषण टक्कर हुई और 4 नागरिकों की मौके पर ही जान चली गयी. मृतकों में एक नागरिक और उसके दो बेटे, साथ ही एक अन्य नागरिक भी शामिल है।

हादसे की जब पूरी जाँच पड़ताल हुई तो पता चला कि हाई एक्स केबिन वाले दोनों वाहनों का सड़क पर खतरनाक मोड़ पर एक्सीडेंट हुआ। हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दोनों वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे के फौरन बाद नागरिक सुरक्षा विभाग और पुलिस की टीमें मौके पर पहुंची और चारों शवों को वाहनों से निकालकर नजदीकी अस्पताल के कोल्ड स्टोरेज में रख दिया.

3. सऊदी अरब में बैठा मास्टरमाइंड कर रहा था पूरा सिस्टम ऑपरेट, दो भारतीय युवक गिरफ्तार, लगा धारा 420, 467, 468, 471

रविवार को नई बस्ती आजादनगर स्थित एक मकान में छापा मारकर अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क से जुड़े अवैध टेलीफोन एक्सचेंस का खुलासा किया है। पुलिस ने इस एक्सचेंज का संचालन करने वाले दो सगे भाइयों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, पूरे नेटवर्क का मास्टर माइंड सऊदी अरब में मौजूद है। ये लोग सस्ती दर पर लोगों को विदेशी कॉल की सुविधा मुहैया कराते थे।

मौके से गिरफ्तार होने वालों में डोमघर कुंदरकी (मुरादाबाद) निवासी मोहम्मद कदीम और उसके छोटे भाई मोहम्मद मेहराज शामिल हैं। आजादनगर के जिस मकान में ये अवैध एक्सचेंज का संचालन कर रहे थे वो भूरे इस्लाम का है। ये दोनों मकान किराये पर लेकर यह धंधा कर रहे थे। मकान से 63 हजार रुपये कैश के अलावा सात सिम बॉक्स (यूसी2000) गेट-वे, दो लैपटॉप, इन्वर्टर, जिओ फाइबर बाक्स , एक राउटर, 13 केबल, आठ नेटवर्किंग केबल, 45 स्पाइरल एंटीना, जेट किंग कोर्स की एक किताब, एक डायरी, तीन मोबाइल सेट, नौ एटीएम, 508 सिम कार्ड बरामद हुए हैं।

भाइयों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471

दोनों भाइयों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 भारतीय तार अधिनियम की धारा 4/20/21/25 के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है और वे गिरफ्तार हैं. जांच में पता चला है कि पूरे नेटवर्क का मास्टर माइंड सऊदी अरब में मौजूद है। गिरफ्तार भाइयों को मास्टर माइंड 20-20 हजार रुपये प्रति माह देता था। इसी वर्ष अप्रैल से इस एक्सचेंज के संचालन की जानकारी मिली है।

saudi mastermind
saudi mastermind

सऊदी अरब जाने पर जुड़े अवैध एक्सचेंज के तार

पुलिस को पूछताछ में पता चला है कि गिरफ्तार मोहम्मद कदीम इसी वर्ष मार्च में सऊदी अरब गया था। वहां एक अज्ञात व्यक्ति ने कदीम को टेलीफोन एक्सचेंज लगाकर पैसा कमाने का सपना दिखाया। कदीम ने लालच में आकर वहां से लौटने के बाद छोटे भाई मेहराज को साथ लेकर एक्सचेंज के काम में लग गया। आजादनगर में किराये का मकान लेकर अप्रैल से अवैध एक्सचेंज शुरू कर दिया। दोनों भाइयों ने काशीपुर ऊधमसिंह नगर (उत्तराखंड) निवासी अपने भांजे मोहम्मद जोहरा उर्फ सरफराज से सामान की व्यवस्था करवाई। अरब में मिले शख्स ने भाइयों को बताया था कि सिम कार्डों की व्यवस्था राजस्थान के रहने वाले राहुल जैन ने कर दी है। दोनों भाई विदेशी कॉल सस्ती दर पर कराते थे।

सीओ आशुतोष तिवारी ने बताया कि ये लोग भारतीयों और विदेशियों दोनों को अंतरराष्ट्रीय कॉल की सस्ती सुविधा उपलब्ध कराते थे। इनके इस खेल में साढ़े छह रुपये की कॉल का खर्च 30-40 पैसे बैठता था। ये आरोपी इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में परिवर्तित करने का काम करते थे। इसके लिए वीवीआईपी कॉल को सिम बॉक्स के माध्यम से जीएसएम कॉल में परिवर्तित किया जाता था। मास्टर माइंड ही विदेशियों से बात कराने का पैसा लेता था। एसपी सिटी का कहना है कि गिरफ्तार लोगों ने सऊदी में मिले शख्स की जानकारी नहीं दी है. कॉल करने वाले देशी-विदेशी लोगों की जानकारी जुटाने के लिए जांच की जा रही है। मकान मालिक की भूमिका भी जांची जाएगी।

4. कुवैत ने फिर से लागू कर दिया देशी-विदेशी सभी यात्रियों पर Quarantine नियम ! एंट्री के बाद इतने दिनों…

कुवैत में एक बार फिर से कोरोना का खतरा मंडरा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण बढ़ने के चलते अपने निवासियों और सभी प्रवासियों को सावधानी बरतने और सचेत रहने को कहा है. मंत्रालय ने कहा है कि एप्प के द्वारा पॉजिटिव केस पर नजर रखी जा रही है.

बता दे कि देश में कोरोना के कुछ ज़रूरी नियम दुबारा से लागू किये जा रहे हैं और अगर कोई व्यक्ति इस नियम को तोड़ने की कोशिश भी करता है तो ये लापरवाही बर्दाश्त बिलकुल नहीं की जायेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ‘Shlonik’ app के बजाए Immune app के द्वारा पॉजिटिव केस पर नजर रखी जा रही है.

अगर कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिलता है तो उसे 5 दिन के लिए अपने आप को सबसे दूर रखना होगा। यानी कि सभी isolated हो जाना है. इसके अलावा पांच दिन के लिए फेस मास्क लगाना भी जरूरी होगा। शनिवार को हुए प्रेस स्टेटमेंट में मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि कोरोना संक्रमित होने के बाद आसानी से पता चल जाएगा क्योंकि जो भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित होगा, app पर उसका स्टेट अपने आप रेड हो जायेगा.

5. UAE में रहने वाले प्रवासी अपने देश के लाइसेंस का भी कर सकते हैं इस्तेमाल ! लिस्ट में ये देश हैं शामिल

संयुक्त अरब अमीरात में वाहन चलाने से पहले कुछ जरूरी नियमों को जानना चाहिए। यूएई में वाहन चलाने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आपके पास UAE driver’s licence हो या अगर टूरिस्ट हैं तो international driver’s licence होना ही चाहिए।

UAE traffic law के आर्टिकल 51 के मुताबिक बिना लाइसेंस वाले को तीन महीने जेल और Dh5,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके अलावा अगर आप अपने दोस्त का वाहन ड्राइव कर रहे हैं तो Federal Penal Code के Article 394 के मुताबिक उसकी अनुमति होनी चाहिए वरना उसपर एक साल जेल और Dh10,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है।

इन देशों के नागरिक UAE में अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी इस्तेमाल कर सकते हैं :

सभी GCC nations

Australia

Austria

Belgium

Spain

Germany

France

Ireland

Netherlands

Italy

United Kingdom

Turkey

Greece

Switzerland

Norway

Denmark

Sweden

Romania

Poland

Finland

Portugal

Canada

United States

South Korea

Hong Kong

Singapore

Japan

New Zealand

South Africa

uae dr
uae dr

6. क़तर मंत्रालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 7 लोगों के ग्रुप किया सलाखों के पीछे !

क़तर के आंतरिक मंत्रालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में सात लोगों के पूरे ग्रुप को गिरफ्तार किया है. बताते चलें कि Economic and Cyber Crimes Combating Department ने 7 लोगों को मनी लॉन्ड्रिंग की कोशिश के आरोप में हिरासत में लिया गया है.

दरअसल आरोपी महंगी कारों को बेच कर उन्हें एक्सपोर्ट करते थे और मनी लॉन्ड्रिंग का काम करते थे। आरोपियों को लोक अभियोजन भेज दिया गया है और उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा रही है।

7. अरब देश में बन गया ताज़ा नियम ! अब ग्राहक तय करेंगे कितना होगा आर्डर, अमाउंट पर पाबंदी

Qatar में रेस्टोरेंट में मिनिमम ऑर्डर अमाउंट पर पाबंदी लगा दिया गया है. बताते चलें कि मंत्रालय का कहना है कि इस तरह के नियम के कारण ग्राहकों को जरूरत से ज्यादा ऑर्डर देना पड़ जाता है. वहीँ इसके अलावा जो वह ऑर्डर नहीं देना चाहते हैं वह भी उन्हें ऑर्डर देना पड़ता है।

इसलिए मंत्रालय ने यह फैसला लिया है कि ग्राहकों को इस की सुविधा होगी कि वह कितना ऑर्डर देना चाहते हैं. अब ग्राहकों को छूट होगी कि वह अपने मुताबिक ऑर्डर दे सकते हैं। अब उन्हें मिनिमम ऑर्डर अमाउंट की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

minimum amount
minimum amount

8. UAE : रास अल खैमह में भीषण सड़क हादसा ! ट्रक से टकराया वाहन, 5 की मौके पर मौत

संयुक्त अरब अमीरात में आज बुधवार को रास अल खैमह में भयंकर रोड हादसा हुआ है. जिसमे 5 लोगों की मौत हो गयी और एक व्यक्ति घायल है. एमिरेट्स रोड पर यह हादसा एक वाहन के ट्रक से टकरा जाने के बाद हुआ है. इस दुर्घटना के शिकार सभी अरब नागरिक थे। घायलों को गृह मंत्रालय की मदद से एयरलिफ्ट किया गया।

UAE में दुर्घटनाओं के शीर्ष कारणों में से बिना संकेत के लेन बदलना या बदलना है। इस साल अप्रैल में, अबू धाबी पुलिस ने अचानक लेन बदलने के कारण सड़क दुर्घटनाओं का एक वीडियो शेयर किया था जो बहुत भयंकर हादसा था. रास अल खेमाह के यातायात उल्लंघन के लिए एक Dh1,000 जुर्माना और चार ट्रैफिक ब्लैक पॉइंट जुर्माना लगाया गया है।

9. सऊदी कामगारों को मिला Work Contracts समाप्त कर देने का अधिकार ! जानिए कैसे क्या करना होगा

सऊदी अरब में, मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने indefinite contracts की समाप्ति पर workers के अधिकारों का खुलासा किया है. देश के मानव संसाधन मंत्रालय के मुताबिक, एक प्रोजेक्ट के कारण एक work contract समाप्त किया जा सकता है और खत्म करने से पहले लिखित नोटिस के साथ दूसरे पक्ष को 60 दिनों के अंदर सूचित किया जाना चाहिए।

अगर सैलरी महीने महीने मिलती है तो कम से कम 30 दिन के अंदर ही सूचित कर देना चहिये। मंत्रालय के अनुसार, यदि नोटिस की अवधि का पालन नहीं किया जाता है, तो प्रभावित पक्ष को मुआवजा दिया जाएगा और जब कॉन्ट्रैक्ट को अवैध कारण से समाप्त किया जाता है, तो परेशान हो रहे पार्टी को भी मुआवजा दिया जाएगा।

सऊदी के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने कंपनियों द्वारा गैर-अनुपालन की रिपोर्ट करने के लिए एक तंत्र स्थापित किया है। वेतन में देरी होने पर मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय के एकीकृत आवेदन के ज़रिये श्रम कानून के उल्लंघन की रिपोर्ट पेश की जा सकती है।

saudi workers
saudi workers

10. श्रीलंका में लगा इमरजेंसी ! सऊदी दूतावास हुए चिंतित, अब कैसे लौटेंगे सऊदी नागरिक

श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा है. देश के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के रातों-रात भागने के बाद श्रीलंका में बुधवार से फिर से तेज विरोध प्रदर्शन होने लगे जिसके बाद पूरे राहतर में इमरजेंसी लग चुकी है. वहीँ इस बीच ऐसी खबरें हैं कि सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी श्रीलंका के प्रधानमंत्री आवास में घुस गए हैं।

प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सेना के जवानों को आंसू गैस और पानी की बौछारों का इस्तेमाल करना पड़ा। कोलंबो से आई कुछ वीडियो में प्रदर्शनकारी पीएम आवास परिसर के दीवारों पर चढ़ने की कोशिश करते नजर आए। एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि वे चाहते हैं कि प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी इस्तीफा दें। श्रीलंका के संविधान के अनुसार राष्ट्रपति के इस्तीफा देने की हालत में प्रधानमंत्री कार्यवाहक राष्ट्रपति बन जाता है। प्रदर्शनकारी इसका विरोध कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री भी इस्तीफा दें।

वहीँ सऊदी अरब सरकार और श्रीलंका में स्थित सऊदी दूतावास ने अपने नागरिकों को श्रीलंका न जाने की सलाह दी है. साथ ही जो सऊदी नागरिक श्रीलंका में हैं वे जल्द से जल्द सऊदी अरब में लौट आये.

srilanka emergency
srilanka emergency

 

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular