HomeSaudi Arabiaआज 9 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिये विस्तार...

आज 9 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिये विस्तार से !

1. सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद ने दी ईद-अल-अज़हा की ढेरों मुबारकबाद ! देखिये ईदगाह का खूबसूरत नज़ारा

अरब देशों में आज शनिवार 9 जुलाई को ईद अल अज़हा मनाई जा रही है. देश के सभी मुसलमानों ने ईदगाह में जाकर ईद की नमाज़ अदा की और सभी को ढेरो मुबारकबाद दी. वहीँ सऊदी अरब के किंग सलमान और प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने ईद-उल-अधा के अवसर पर इस्लामी देशों के प्रमुखों को बधाई दी है।

शाही घराने से आ रही बधाई में मित्र इस्लामिक देशों के मुखियाओं ने ईद-उल-अजहा की इस दुआ के साथ बधाई दी है कि अल्लाह पाक हम सभी के अच्छे कामों को स्वीकार करें। वहीँ सभी मस्जिदों में पूरे दो सालों के बाद पूरी क्षमता के साथ ईदगाह में नमाज़ हुई जो देखने में वाकई बहुत खूबसूरत नज़ारा था.

namaz
namaz

2. हज यात्रा के दौरान तीर्थयात्री ने किया जमकर हंगामा ! कहा “छतरी नहीं चाय चाहिए”

सऊदी अरब में इन दिनों हज यात्रा की शुरुआत हो चुकी है और किंगडम में गर्मी भी अपने चरम पर है. ऐसे में हज मंत्रालय ने हाजियों को ये चेतावनी भी दी थी कि हज यात्रा के दौरान ज़ाएरीन छतरी का इस्तेमाल ज़रूर करे ताकि चिलचिलाती धुप उनके शरीर पारा सीधे न पड़े. मगर एक एक तीर्थ यात्री ने इस पर बहुत हल्ला मचाया।

हज के अराफा के वक्फ के दौरान, मिस्र का एक तीर्थयात्री चाय की मांग करने लगा और जब उसकी मांग पूरी न हो सकी तो वो बहुत चिड़चिड़ा गया. तभी एक स्वयंसेवकों ने उसे धूप से बचाने के लिए एक छाता दिया, लेकिन उन्होंने लेने से इंकार कर दिया और कहा कि “मुझे छतरी नहीं चाय चहिये।” वक्फ अराफा के दिन, मिस्र का एक तीर्थयात्री अराफात में चाय माँगने में व्यस्त था, जब सऊदी स्वयंसेवक ने उसे परेशान देखा और सोचा कि वह धुप से थक गया है जिस पर स्वयंसेवकों ने उसे एक छाता देना चाहा मगर उसने लेने से मना कर दिया।

मिस्र के तीर्थयात्री ने यह कहते हुए छाता लौटा दिया कि उसे यह नहीं चाहिए। सऊदी स्वयंसेवक ने उससे कहा कि वह इतनी गर्मी में चाय कैसे पीएगा। तीर्थयात्री ने कहा “मुझे गर्मी कम करने के लिए चाय दो। मुझे चाय चाहिए, छाता नहीं।” हाजी की ज़िद को देखकर, जब स्वयंसेवकों ने उन्हें चाय पिलाई, तो वह खुश हो गए और स्वयंसेवकों से कहा, “अल्लाह आपकी हर मुराद पूरी करे और हमेशा खुश रहें।”

haj pilgrim
haj pilgrim

3. माशा अल्लाह ! बकरीद की नमाज़ के बाद हज यात्रा का अंतिम चरण हुआ शुरू ! मारेंगे शैतान को पत्थर

सऊदी अरब में ईद-उल-अजहा की नमाज आज शनिवार को अदा कर ली गयी है और अब हज अपने अंतिम चरण में है. दुनिया भर के तीर्थयात्री आज धू अल-हिज्जा की 10 तारीख को बड़े शैतान पर कंकड़ फेंकेंगे। तीर्थयात्री अपना अपने बाल मुंडवाकर एहराम खोलेंगे। उसके बाद, तीर्थयात्री कुर्बानी करेंगे। हज 2022 अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर चुका है।

धू अल-हिज्जा की 10 तारीख को, लाखों तीर्थयात्री रामी के लिए मीना पहुंचे हैं, जहां वे ‘बड़े शैतान’ पर कंकड़ फेंकेंगे और एहराम खोलेंगे। इससे पहले, तीर्थयात्रियों ने अराफात के क्षेत्र में धू अल-हिज्जा के 9 वें दिन धू अल-हिज्जाह का दिन बिताया, जहां उन्होंने हज के महान सदस्य, अराफात के वक्फ का प्रदर्शन किया और अराफात के मैदान से मुजदलिफा तक मार्च किया। मक्का जाने के लिए परिवहन प्राधिकरण द्वारा पूरी व्यवस्था कर ली गई है। मक्का जाने के लिए बसों की भी व्यवस्था की जाती है, जबकि बड़ी संख्या में तीर्थयात्री मीना से पैदल ही मक्का जाते हैं।

बता दे की नगर पालिका द्वारा पवित्र तीर्थों में तीर्थयात्रियों के बाल मुंडवाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है जिसके तहत लाइसेंस वाले नाइयों को काम पर रखा गया है. बाल मुंडवाने के संबंध में नगर पालिका ने कहा कि तीर्थयात्रियों को निर्धारित नाइयों की सेवाएं ही मिलनी चाहिए क्योंकि उन्हें सभी नाइयों की मेडिकल जांच कराने के बाद ही यह काम करने का काम सौंपा गया है. वहीं मीना के अल-मुइसिम इलाके में भी बूचड़खाने की व्यवस्था की गई है. जहाँ बड़ी संख्या में अस्थायी कसाई को रखा गया है ताकि वे कुर्बानी कर सके.

4. हज से दुबारा अपने वतन लौटने वाले हाजियों पर लगा कड़ा नियम ! जानिए क्या है हुकूमत का नया फरमान

सऊदी अरब में हज यात्रा अब अंतिम चरण पर पहुंच चूका है और अब कुछ दिनों सारे विदेशी हाजी अपने अपने देश को लौटेंगे। वहीँ संयुक्त अरब अमीरात सरकार लौटने वाले हाजियों पर कुछ नियम लागू कर दिए हैं जिसे मानना अनिवार्य है. अमीरात मंत्रालय ने कहा है कि जो हाजी UAE लौटेंगे उनके लौटने के बाद उन्हें पहले 7 दिन अपने घर में ही क्वारंटाइन रहना होगा।

साथ ही यात्रा के चौथे दिन या लक्षण दिखने पर Covid PCR test कराना भी जरूरी है। आइसोलेटेड या क्वारंटाइन नियम हाजियों पर इसलिए लगाया गया है क्यूनि वे हज यात्रा पर से लौटे हैं और वहां भीड़ में कई दिन गुज़ार कर आये हैं ऐसे में यह डर है कि कहीं वो कोरोना संक्रमित तो नहीं। इसलिए अमीरात के हुकूमत ने अपने हाजियों पारा उनके ही स्वास्थ्य के लिए ये नियम लागू किये हैं. इससे उनके साथ आसपास के लोग भी संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे।

NCEMA के प्रवक्ता ने कहा है कि PCR test के बाद नेगेटिव रिजल्ट आने पर Al Hosn app पर ग्रीन पास दिया जायेगा। लौटने के बाद तीर्थयात्रियों का एयरपोर्ट पर ही Covid PCR test किया जाएगा। हालांकि, ये जरूरी नहीं है लेकिन Covid के लक्षण दिखने पर टेस्ट कराना ही होगा।

haj abhiyan
haj abhiyan

5. सऊदी अरब में काम करने वाले भारतीय प्रवासी की हत्या ! उसके पाकिस्तानी दोस्त ने ही रची थी साज़िश, मचा कोहराम

दुनिया भर के प्रवासी काम के सिलसिले में सऊदी अरब जाते हैं. जहाँ कभी कभी वे सफल हो जाते हैं तो कभी उन्हें एजेंटों से धोखा मिल जाता है. मगर अब जो खबर आयी है वो बहुत दिल दहला देने वाला है. जहाँ नौकरी के सिलसिले में सऊदी अरब में जगदीशपुर के टांडा के रहने वाले निवासी की दो दिन पहले पाकिस्तान के रहने वाले साथी सहकर्मी ने हत्या कर दी।

हत्या के बाद इसकी जानकारी उसी के साथ रहने वाले एक युवक ने परिजनों को दी तो हड़कंप मच गया। युवक के बुजुर्ग पिता ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र भेजकर अपने बेटे का शव दिलाने व मामले की जांच कराने की गुहार लगाई है। जगदीशपुर थाना क्षेत्र के वारिसगंज टांडा गांव निवासी राजनारायण यादव का 43 वर्षीय पुत्र जंगबहादुर नौकरी के सिलसिले में वर्ष 2017 में वीजा लेकर सऊदी अरब गया था।

सऊदी अरब में जंगबहादुर 7344 उदे आईबीएन उमर 2504 एएन नखील रियाद 12385 (नार्थ रिंग रोड एक्जिट टू) निवासी अलदक्तूर अब्दुल अजीज अलवशर के यहां बतौर ड्राइवर नौकरी करता था। जंगबहादुर का छोटा भाई विनोद यादव कुवैत में रहकर नौकरी करता है। बीते छह जुलाई की रात जंगबहादुर के साथ रहने वाले भारतीय अरविंद ने विनोद को फोन कर जंगबहादुर की हत्या होने की जानकारी दी। अरविंद ने विनोद को बताया कि जंग बहादुर की हत्या उसी के साथ चालक के रूप में नौकरी करने वाले पाकिस्तानी युवक ने की है।

indian expat driver
indian expat driver

जंग बहादुर के परिवार में बुजुर्ग पिता राज नारायण व मां रामावती के अलावा पत्नी मंजू देवी, स्नातक की पढ़ाई कर रहे 19 वर्षीय पुत्र सौरभ, इंटर में पढ़ने वाली 17 वर्षीय बेटी अंजलि व कक्षा सात में पढ़ाई कर रहा 12 वर्षीय बेटा गौरव है। जंग बहादुर की मौत की सूचना मिलते ही परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। रो-रोकर परिवार के सभी सदस्यों का हाल बेहाल है। मामले की जानकारी सामने आते ही एसडीएम सविता यादव व सीओ अर्पित कपूर के अलावा एसएचओ अरुण कुमार द्विवेदी पीड़ित के घर पहुंचे और परिजनों को ढांड़स बंधाते हुए घटना से जुड़ी जानकारी ली। परिजनों ने अफसरों को रो-रोकर पूरी दास्तान बताई और जंगबहादुर का शव वापस लाने में मदद करने की गुहार लगाई। विदेश मंत्रालय व भारतीय दूतावास में तैनात अफसरों से जंगबहादुर का शव जल्द उसके परिजनों तक पहुंचाने का अनुरोध किया है।

6. भारतीय एयरलाइन दे रहा शानदार ऑफर, टिकट बुक करने पर मिलेगा फ्री सीट सिलेक्शन और…

भारत की एयरलाइन Go First अपने मुसाफिरों के लिए ख़ास योजना देने वाली है, जिससे घरेलु यात्रियों को बहुत फायदा मिलने वाला है. बता दे कि यात्रियों को अब वीक डेज में फ्लाइट टिकट बुक कराने पर फ्री सीट सिलेक्शन और कॉम्प्लिमेंटरी फूड की सुविधा दी जायेगी। गो फर्स्ट की फ्लाइट से सफर करने वाले यात्रियों को यह सुविधा महज मंगलवार और बुधवार को ही टिकट बुक कराने पर मिलेगी।

Go First एयरलाइंस ने अपने एक बयान में कहा कि मंगलवार और बुधवार पहले से और बेहतर हो गए हैं। सप्ताह के इन 2 दिनों में यात्रा कर रहा अब यात्रियों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

1. मुफ्त भोजन

2. फ्री सीट सेलेक्शन

3. अनलिमिटेड रीशेड्यूल

4. कॉम्प्लिमेंटरी फूड और कन्फेक्शनरी हैम्पर. (कपल टिकट के लिए 1000 रुपये और चार लोगों के 2000 रुपये की कीमत का)।

एयर लाइंस की तरफ से बताया गया कि यात्री को इस खास ऑफर का लाभ 28 सितंबर तक की यात्रा पर मिल सकेगा। आपको बताते चलें कि 2 जून से लेकर 25 सितंबर तक की बुकिंग पर 7 जून से लेकर 28 सितंबर तक के उड़ान टिकट पर यात्री इस खास ऑफर का लाभ उठा सकेंगे। एयरलाइंस ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि यह ऑफर सिर्फ़ गो फर्स्ट की ऑफिशियल वेबसाइट से बुक किए गए टिकट पर ही मिलेगा.

7. दुबई में 21 करोड़ 57 लाख रुपए का विजेता बना भारतीय प्रवासी, महजूज ड्राॅ ने ऐसे पलटी किस्मत

दुबई में महज़ूज़ ड्रा में एक बार फिर से भारतीय ने बाज़ी मारी है. केरल के रहने वाले अनीश ने ये खिताब जीता है. आईटी इंजीनियर अनीश ने इस ड्रा में 24वीं बहु-मिलियन पुरस्कार जीत हासिल करने के बाद 10 मिलियन दिरहम (करीब 21 करोड़ 57 लाख रुपए) के विजेता बने हैं. अनीश ने अपनी जीत पर कहा कि चार दिनों के बाद भी ये जीत मुझे सपने जैसी लग रही.

वहीँ उन्होंने अपने जीते हुए रकम को लेकर कहा कि “इन पैसों से मेरी पहली खरीद एक कार होगी क्योंकि मेरे पास अभी तक एक कार भी नहीं है। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि मुझे हाल ही में जीत की खबर मिली है, जिसके बाद अब मुझे केरल में अपने परिवार के साथ परामर्श करने के बाद सोचने और ठीक से योजना बनाने की जरूरत है। मैं अभी कुछ नहीं कह सकता कि मैं इन पैसे के साथ क्या करने जा रहा हूं।

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि “शायद, मैं इस इनाम के पैसों से संपत्ति खरीदूंगा या यहां कहीं निवेश करूंगा। मैं जीते गए रकम का इस्तेमाल अपने कर्ज चुकाने के लिए भी करूंगा। परिवार के सदस्यों की मदद करूंगा जो जरूरतमंद हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं अपने परिवार को यहां लाऊंगा। मेरे साथ रहने के लिए संयुक्त अरब अमीरात। मैं अधिक विवेकपूर्ण ढंग से सोचना चाहता हूं और ठीक से कदम उठाना चाहता हूं और कुछ समय के लिए आराम भी करना चाहता हूं।”

anish
anish

8. दुबई में आज बकरीद के दिन से ये सारी चीज़ें हुई फ्री ! देखिये पूरी लिस्ट

दुबई RTA ने ईद अल अज़हा के मौके पर अपने सभी पब्लिक परिवहन और पब्लिक जगहों पर नए घंटों की घोषणा की है. जिन जगहों और चीज़ों के समय में बदलाव किया गया है, उनमे happiness centres, paid parking zones, public buses, Dubai Metro and Tram, marine transit means, and service provider centres (vehicles technical testing) शामिल हैं.

प्राधिकरण ने सभी को कोरोना से बचने और एहतियाती नियमों का पालन करने को कहा है. शुक्रवार 8 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई तक multi-level parking terminals को छोड़कर, पूरे दुबई में सार्वजनिक पार्किंग फ्री रहेगी। Service provider centres (technical testing of vehicles) and customer happiness centres शुक्रवार, 8 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई तक बंद रहेंगे। मंगलवार 12 जुलाई को सेवाएं फिर से शुरू होंगी। वहीँ उम्म रामूल, अल मनारा, डीरा, अल बरशा और आरटीए के प्रधान कार्यालय में स्मार्ट happiness centres चौबीसों घंटे काम करेंगे।

दुबई मेट्रो

दुबई मेट्रो रेड और ग्रीन लाइन स्टेशन शुक्रवार, 8 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई तक संचालित होंगे।

समय इस प्रकार हैं:

शुक्रवार और शनिवार सुबह 5 बजे से 1 बजे तक (अगले दिन)

रविवार, सुबह 8 बजे से 1 बजे तक (अगले दिन का)

सोमवार, सुबह 5 बजे से 1 बजे तक (अगले दिन)

दुबई ट्राम

दुबई ट्राम शुक्रवार, 8 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई तक संचालित होगी

समय इस प्रकार हैं:

शुक्रवार और शनिवार सुबह 5 बजे से 1 बजे तक (अगले दिन)

रविवार, सुबह 8 बजे से 1 बजे तक (अगले दिन का)

सोमवार, सुबह 5 बजे से 1 बजे तक (अगले दिन)

सार्वजनिक बस सेवाएं

शुक्रवार, 8 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई तक छुट्टी के दौरान बस स्टेशन संचालित होंगे।

सोमवार से गुरुवार सुबह 4.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक (अगले दिन)

शुक्रवार को सुबह 5 बजे से 12.30 बजे तक (अगले दिन)

शनिवार से रविवार सुबह 6 बजे से 1 बजे तक (अगले दिन)।

आरटीए ने कहा कि मेट्रो लिंक बस सेवाओं का समय पहली और आखिरी मेट्रो यात्रा के साथ समकालिक है।

roads

metro
metro

संचालन में इंटरसिटी बस रूट हैं :

Sabkha-Hatta (E16)

Ghubaiba-Abu Dhabi (E100)

Ibn Battuta-Abu Dhabi (E101)

Ghubaiba-Al Ain (E201)

Union-Al Jubail (Sharjah) (E303)

Ghubaiba-Al Jubail (Sharjah) (E306)

City Centre-Al Jubail (Sharjah) (E307)

Abu Hail-Al Jubail (Sharjah) (E307A)

Etisalat-Muwaileh (Sharjah) (E315)

Union-Ajman (E400)

Etisalat-Ajman (E411)

Union-Al Fujairah (E700)

9. सऊदी किंग ने पूर्व जापानी PM शिंज़ो की मौत पर जताया गहरा दुःख ! अरब जगत के थे सच्चे मित्र

सऊदी अरब ने जुम्मे को जापान के साबिक वाजिरे आज़म शिंजो आबे की हलाकत पर गहरा दुख व्यक्त किया।…अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक स्टेटमेंट में, गैर मुल्क वजारत ने आबे के शोक संतप्त परिवार के साथ-साथ सरकार और जापान के लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

वजारत ने जापान के सबसे लंबे वक़्त तक सेवा देने वाले प्रधान मंत्री के रूप में अबे द्वारा दुन्यावी स्तर पर सबसे प्रभावशाली और करिश्माई नेताओं में से एक के रूप में निभाई गई उल्लेखनीय किरदारों की तारीफ की।
इसने दोनों मुल्को के बीच दोस्ताना रिश्तो और द्विपक्षीय सहयोग के बांड को और मजबूत करने में सऊदी अरब के एक सच्चे दोस्त के रूप में उनकी अहम् भूमिका को भी नोट किया।….

मंत्रालय ने सभी मानवीय और नैतिक मूल्यों का उल्लंघन करने वाले कायरतापूर्ण और barbaric criminal act की कड़े लफ्ज़ो में मज़्ज़मत की, जिससे एक महान वैश्विक नेता कि मौत हो गयी । इसने दुख और दुख की इस घड़ी में जापान की सरकार और लोगों के साथ सऊदी अरब की एकजुटता ज़ाहिर की।

इस सप्ताह के आखिर में संसदीय चुनाव से पहले, जुम्मा को नारा शहर में एक मुहीम में प्रोग्राम के दौरान आबे को लगभग 3 मीटर पीछे से गोली मार दी गई थी। इस हमले ने एक ऐसे मुल्क को स्तब्ध कर दिया जहां राजनीतिक हिंसा और बंदूकें इंतहाई दुर्लभ हैं।

saudi tribute shinzo
saudi tribute shinzo

10. बकरीद मुबारक: UAE में आज 9 जुलाई से बुधवार 13 जुलाई तक होंगे ज़बरदस्त प्रोग्राम ! जानिए टाइमिंग

संयुक्त अरब अमीरात में आज शनिवार को बकरीद मनाई जा रही है. आज से दुबई फेस्टिवल सिटी मॉल में आने वाले लोग शानदार आतिशबाजियों का लुत्फ़ उठा सकेंगे और यह शो रविवार, 10 जुलाई को रात 8 बजे होगा.

बता दे कि ईद-अल-अज़हा के दिन से शनिवार, 9 जुलाई से बुधवार 13 जुलाई तक गंतव्य पर तरह-तरह के अनोखे प्रदर्शन देखने को मिलेंगे। बीटबॉक्सिंग हारमोनिका वादक इटलीज गॉट टैलेंट 2016 के विजेता मूसा कॉनकास शनिवार, 9 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई तक प्रदर्शन करेंगे। साथ ही इस तारीख तक एक पारंपरिक लेबनानी नृत्य समूह सांस्कृतिक15 मिनट का प्रदर्शन शाम 5.30 बजे, शाम 6.30 बजे, शाम 7.30 बजे और 8.15 बजे करेगा.

मंगलवार 12 जुलाई को आगंतुकों को अल हार्बिया के साथ अमीराती संस्कृति की कई परंपराओं में से एक का आनंद लेने का मौका मिलेगा। स्थानीय नर्तक शाम 5.30 बजे, शाम 6.30 बजे और 8.15 बजे भीड़ का मनोरंजन करने के लिए तैयार हैं, जिसमें पुरुषों और छोटे लड़कों द्वारा लाठी का उपयोग करके लोक नृत्य किया जाता है, जबकि जीत का जश्न मनाने के लिए बेडौइन धुन गया जाता है.

uae fire programme
uae fire programme

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular