HomeSaudi Arabiaआज 19 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिये विस्तार...

आज 19 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिये विस्तार से !

1. अरब देश के नागरिकों को अगर चाहिए इस देश का Visa तो बस सितंबर महीने का करें इंतज़ार !

संयुक्त अरब अमीरात के ऐसे नागरिक जो शेंगेन देशों की यात्रा करना चाहते हैं उन्हें अब बस सितंबर तक ही इंतज़ार करने की ज़रूरत है. सितम्बर तक इसलिए क्यूंकि अमीरात के निवासियों को भारी भीड़ के कारण वीजा नियुक्तियों में देर हो गयी. यात्रा क्षेत्र महामारी के बाद तेजी से ठीक हो जाता है.

यात्रा उद्योग के अधिकारियों का कहना है कि संयुक्त अरब अमीरात के यात्री सितंबर के मध्य के बाद ही शेंगेन देशों के लिए उड़ान भर सकते हैं क्योंकि इन 26 देशों के लिए कोई वीजा स्लॉट उपलब्ध नहीं है. अपॉइंटमेंट लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है और कुछ देश वीजा पाने के लिए भी नहीं खुल रहे हैं। दुबई निवासी और व्यवसायी सत्यनारायण जी ने एक यात्री ने कहा कि “मेरी योजना सितंबर के मध्य में बुडापेस्ट जाने की है, लेकिन मुझे कोई जानकारी नहीं है कि मुझे वीज़ा कब मिलेगा। शायद, अन्य शेंगेन राज्यों के माध्यम से मिलने की संभावना है, लेकिन फिर एक अतिरिक्त लागत होगी क्योंकि मुझे उस देश में जाने की जरूरत है जो पहली यात्रा के लिए वीजा जारी कर रहा है और फिर शेंगेन देशों में जाऊँगा।

schengen visa

उन्होंने आगे कहा कि वह इस सप्ताह फिर से वीजा के लिए प्रयास करेगा और यदि संभव नहीं है, तो वह जो भी विकल्प उपलब्ध होगा उसे लेगा। अकबर ट्रेवल्स के मुस्ताक वकानी कहते हैं, “शेंगेन वीज़ा अपॉइंटमेंट के लिए, आप अभी केवल सितंबर में बुकिंग कर सकते हैं। UAE के हजारों निवासी गर्मी की छुट्टियों के दौरान ठंडे मौसमों, विशेष रूप से यूरोपीय देशों की यात्रा करते हैं, जिससे मौसम के दौरान वीजा और हवाई किराए की मांग बढ़ जाती है।

2. Air India Express का 37 हज़ाए फ़ीट पर हो जाता बड़ा हादसा ! कॉकपिट में पायलट के सामने आ गई जिंदा चिड़िया, तभी…

इन दिनों लगातार विमान हादसे होते होते रह जा रहे हैं, यात्रियों की जान तो मानो दाव पर लग गयी हो. हर एक दिन नया केस देखने को मिल रहा है. कभी इंजन फेल, कभी आग लग जाना या कुछ तकनिकी खराबी इत्यादि। ये सब ऐसे कारण है जिससे विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ती है. spicejet में तो खासकर इन दिनों अनेक हादसे देखे जा रहे हैं.

वहीँ अब एयर इंडिया एक्सप्रेस में भी यात्रियों की जान सुरक्षित नहीं है. बहरीन से कोच्चि आ रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान के कॉकपिट में जिंदा चिड़िया मिली। विमान 37 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था तभी चिड़िया पायलट के सामने आ गई। हवा में उड़ने वाले विमान के लिए चिड़िया किसी बड़े खतरे से कम नहीं होतीं। विमान से चिड़ियों के टकराने से कई हादसे हो चुके हैं। यही कारण है कि एयरपोर्ट पर चिड़ियों को भगाने के लिए खास इंतजाम किए जाते हैं.

एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में ऐसी ही घटना हुई। चिड़िया यात्रियों के बीच नहीं, कॉकपिट में पायलट के सामने आ गई। घटना 15 जुलाई की है. चिड़िया को-पायलट के ग्लॉव कम्पार्टमेंट (दस्ताना रखने के लिए बना बॉक्स) में थी। विमान की कोच्चि में सुरक्षित लैंडिंग करा ली गई। डीजीसीए घटना की जांच कर रहा है। प्रथम दृष्टया लग रहा है कि विदेशी एयरपोर्ट पर ग्राउंड हैंडलिंग के दौरान चूक हुई ह.

airindia express landing

3. उत्तर प्रदेश गोली मारकर हुआ सऊदी अरब फरार ! आरोपी पर 5 हज़ार का इनाम, दिल्ली एयरपोर्ट पर धराया

आजमगढ़ में बड़ी घटना घटी है जहाँ एक युवक ने दूसरे युवक की हत्या कर दी और सऊदी अरब फरार हो गया. दरअसल आरिफ उर्फ गुड्‌डू पुत्र मुख्तार ने वादी के भाई तारिक को गोली मार दी जिसकी उम्र 25 साल थी. मारने के बाद मोटर साइकिल छीनकर भाग गए. इस मामले में धारा 394/302/120B भादवि बनाम नदीम उर्फ गुड्डू और बैरीडीह का निवासी था और माजिद जो बेटा इखलाख का था और वो कटौली कला थाना देवगांव का निवासी था. इनपर FIR किया गया था.

पुलिस ने बताया कि फरार अभियुक्त माजिद का बेटा इखलाख निकट कटौली कला थाना देवगांव जौनपुर से फर्जी पासपोर्ट (मजिद पुत्र अयुब अहमद ,माता साहिस्ता परवीन थाना केराकत जौनपुर ) के नाम से बनवाकर सउदी अरब साल 2016 मे चला गया था। जिस पर आजमगढ़ के पुलिस ने पांच हजार का इनाम भी घोषित किया गया था। यानी जो भी इसे पकड़ेगा उसे 5 हज़ार रूपए मिलेंगे।

मगर अब आरोपी को दिल्ली से एयरपोर्ट पर पकड़ लिया गया है. सुरक्षा बल ने गिरफ्तार करके माजिद को कोर्ट तक पंहुचा दिया। आरोपी पार पांच मुकदमें पहले से दर्ज हैं और पुलिस को काफी दिनों से तलाश थी.

azamgadh

4. सऊदी अरब इस एयरपोर्ट पर बदल दिए गए Luggage समेत ये सारे नियम ! अब भारतीयों के लिए मुश्किल

सऊदी अरब के किंग फहद इंटरनेशनल एयरपोर्ट दम्मम के प्रबंधन ने यात्रियों के सामान से संबंधित नए नियमों को लागू किया है. किंग फहद एयरपोर्ट के प्रबंधन ने कहा है कि यात्रियों के लिए तय नियमों के मुताबिक अपना सामान पैक करना जरूरी है. बता दे कि सामान एक समान तरीके से पैक किया जाता है। पैकिंग चारों ओर समान होनी चाहिए।

नियम के मुताबिक ब्रीफकेस ठीक से पैक किया गया हो और बाहर से अच्छा दिखता हो. किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा प्रशासन ने इस बात पर जोर दिया है कि नई नीति के तहत हवाई यात्री अपने साथ ऐसा सामान नहीं ले जा सकते जो आकार में उपयुक्त न हो और गोलाकार हो। रस्सियों से बंधा हुआ और अनुचित तरीके से पैक किया गया माल नहीं ले जाया जा सकता है। इसी तरह लंबी पट्टियों के साथ सामान ले जाना भी प्रतिबंधित है।

5. राजधानी रियाद से इस पड़ोसी देशों में जाने वाले मुसाफिरों के लिए खुशखबरी ! FlyNas Air ने चालु कर दी उड़ान

सऊदी एयरलाइन Fly Nas Air ने राजधानी रियाद से तुर्की के लिए उड़ानें शुरू कर दी हैं. बता दे कि नास एयर की पहली उड़ान ने रियाद के किंग खालिद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बोडरम हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी। इस मौके पर एयरलाइन की ओर से एक खास समारोह का भी आयोजन किया गया.

किंगडम में तुर्की के राजदूत के अलावा, पहली उड़ान के प्रस्थान के अवसर पर आयोजित समारोह में मातरत अल-रियाद कंपनी और Flynas एयर के अधिकारियों ने भी भाग लिया। फ्लाइट के रवाना होने पर यात्रियों को बुके और चॉकलेट बांटे गए। वहीं जब विमान बोडरम एयरपोर्ट पर पहुंची तो विमान का खास ‘वाटर वेलकम’ किया गया।

flynas gift

Flynas एयर रियाद से तुर्की के बोडरम हवाई अड्डे के लिए सप्ताह में दो उड़ानें संचालित करने वाली है. राजधानी रियाद और बोडरम के बीच सीधी उड़ानें बुधवार और शुक्रवार को संचालित की जाएंगी। FlyNas Air इस्तांबुल, ट्रैबज़ोन और अंताल्या हवाई अड्डों के लिए एक सप्ताह में दो सीधी उड़ानें संचालित करेगी, इस प्रकार तुर्की के लिए 4 हवाई अड्डों के लिए Fly Nas Air उड़ानें संचालित होंगी.

6. महिला हज यात्रियों को बांटे जा रहे हैं बेहतरीन खूबसूरत तोहफे ! हुआ ख़ास प्रोग्राम का आयोजन

हरमन शरीफ प्रशासन के तहत स्वैच्छिक महिला समाज सेवा संगठन ने मुअब्दा प्राइवेट सोसाइटी के सहयोग से महिला हज तीर्थयात्रियों को उपहार बांटे गए. संस्था के प्रभारी बयान बिन्त सलीम अल-हज़ली ने कहा कि इस संबंध में हज फोरम कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें महिला हज तीर्थयात्रियों की सेवाओं के लिए बहुत से कर्मचारियों को काम पर लगाया गया था.

हज में यादगार उपहार बांटे गए। अल-हज़ली ने उपहार वितरण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए हरमन शरीफ प्रशासन के तहत महिला स्वयंसेवी संगठन की सचिव डॉ. नूरा अल-झावीबी का बहुत शुक्रिया अदा भी किया।

mahila gifts

7. अरब देश के कामगार उठा रहे सेल्फ स्पॉन्सर होने का गलत फायदा ! खुद ही कर रहे हैं Work Ban का उल्लंघन

खाड़ी अरब देशों में धुप में काम करने पर गर्मी के दिनों में नियम लगा दिए जाते हैं. ताकि कड़ी चिलचिलाती धुप से कामगारों के स्वास्थ पर बुरा असर न पड़े. बता दे हर एक कंपनी पर ये कानून लागू है कि वे अपने कर्मचारियों से तपती धुप में कार्य नहीं करवा सकते। अगर ऐसा करता हुआ कोई पकड़ाता है तो उसपर सजा का भी प्रवधान है.

जो भी नियोक्ता इस नियम का पालन नहीं करता है उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है। बहरीन में वर्क बैन के दौरान कई उल्लंघन के मामले सामने आए हैं. अधिकारियों का कहना है कि इन उल्लंघन में सबसे ज्यादा जिम्मेदार फ्लेक्सिबल वर्क परमिट वाले हैं।

कामगारों की सुरक्षा के नियम बनाए गए हैं लेकिन कामगार ही इस नियम तोड़ते हुए पाए जाते हैं।सेल्फ स्पॉन्सर कामगारों का इस तरह से नियमों का उल्लंघन सही नहीं है। यह नियम उनकी ही रक्षा के लिए बनाए गए हैं. इसलिए बनाये गए नियमों के मुताबिक चले. ताकि आप और आपके आसपास के लोग सुरक्षित रहे.

8. सऊदी मुसाफिरों के लिए अलर्ट, जुर्माने सहित कई तरह की पेनालिटी तय, Passport की वैधता कर लें जांच

सऊदी अरब के जवाजात ने सभी यात्रियों से नियमों के पालन की अपील की है। अधिकारी ने कहा है कि सभी सऊदी नागरिक जो विदेश यात्रा करने वाले हैं उन्हें यात्रा संबंधी नियमों का पालन करना चाहिए। Jawazat के मुताबिक अगर कोई उल्लंघन करता है तो उसपर जुर्माने सहित कई तरह की पेनालिटी लग सकती है.

बताते चलें कि बाहर जाने से पहले यह चेक कर लेना चाहिए कि आपका पासपोर्ट वैध है ताकि वहां कोई परेशानी न हो। अगर अरब देशों की यात्रा कर रहे हैं तो पासपोर्ट की वैधता तीन महीने की होनी चाहिए। अगर सऊदी नागरिक non-Arab देशों की यात्रा कर रहा है तो पासपोर्ट की वैधता 6 महीने से अधिक होनी चाहिए।

saudi passport

9. आज 19 जुलाई का जानिये सऊदी रियाल रेट ! भारत सहित नेपाल और पाकिस्तान का भी जारी हुआ नया एक्सचेंज रेट

जानिए आज का सऊदी रियाल रेट, लेनदेन fees पर VAT जारी किया गया

सऊदी अरब में विभिन्न लेनदेन केंद्रों के अनुसार, आज 19 जुलाई को ताज़ा सऊदी रियाल की एक्सचेंज रेट जारी हुआ है.जिसे जानना प्रवासी और विदेशी भारतीयों या पाकिस्तानियों के लिए अनिवार्य है. पाकिस्तान, भारत को प्रेषण के लिए रियाल दर, लेनदेन केंद्र का नाम और शुल्क के साथ लेनदेन fees पर VAT जारी किया गया है.

भारत के लिए नया एक्सचेंज रेट

इंस्टेंट (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 97 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 84 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी कस्टडी (अल-राझी बैंक): 21 रुपये 08 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (भेजना): 20 रुपये 96 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 97 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-अलबाद): 21 रुपये 03 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

नेपाल के लिए नया एक्सचेंज रेट

1 Saudi Riyal = 34.121 Nepalese Rupee

exchange rate

पाकिस्तान के लिए नया एक्सचेंज रेट

इंस्टेंट (बैंक अल जज़ीरा): 56 रुपये 97 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 56 रुपये 58 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी कस्टडी (अल-राझी बैंक): 56 रुपये 63 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
वेस्टर्न यूनियन: 56 रुपये 75 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
मनीग्राम: 58 रुपये 21 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
टेलीमनी (एएनबी): 55 रुपये 10 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

10. अब खाड़ी देशों में जाना मुश्किल नहीं ! हटा सारा documents केवल ये कार्ड हुआ अनिवार्य

GCC नागरिकों के लिए Bahrain आंतरिक मंत्रालय ने खुशखबरी सुनाई है। बहरीन NPRA मंत्रालय ने कहा है कि GCC नागरिकों को बहरीन में प्रवेश के लिए केवल आईडी कार्ड ही काफी होगा। बता दे कि मंत्रालय ने जीजीसी देशों के लिए ID cards को पर्याप्त डॉक्यूमेंट्स के रूप में मंजूरी दे दी है. इस फैसले से अब मुसाफिरों को सफर करने के दौरान परेशानी भी नहीं होगी।

yatri

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular