HomeSaudi Arabiaमाशा अल्लाह: मरीज़ों को लेकर 10 एम्बुलेंस का काफिला पंहुचा मक्का-मदीना !...

माशा अल्लाह: मरीज़ों को लेकर 10 एम्बुलेंस का काफिला पंहुचा मक्का-मदीना ! आज से है हज शुरू

10 एम्बुलेंस के काफिले पहुंचे मदीना

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मदीना के अस्पतालों से बिस्तर पर पड़े मरीजों को मक्का के पवित्र स्थलों तक पहुंचाने के लिए 10 एम्बुलेंस के काफिले का आयोजन किया, जिसमे वे बैठकर मस्जिद अल हरम पहुंचे। मरीजों के साथ डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स की एक मेडिकल टीम भी थी।

kafila
kafila

जानिए काफिले में किस-किस तरह की ज़रूरी चीज़े हैं शामिल

काफिले में पांच खाली अतिरिक्त एम्बुलेंस, एक गहन देखभाल एम्बुलेंस, एक ऑक्सीजन केबिन, एक मोबाइल प्राथमिक चिकित्सा इकाई और मरीजों के साथियों को ले जाने के लिए एक बस शामिल थी. यह हर साल होता है, क्योंकि अधिकारी मरीजों को हज करने में मदद करते हैं और फिर मक्का में मेडिकल ट्रीटमेंट लेते हैं. गौरतलब है कि हज और स्वास्थ्य मंत्रालय इस बार कई अलग और ख़ास तरीकों से हज तीर्थयात्रियों की सेवा कर रहा है.

haj pilgrim return
haj pilgrim return

हीट स्ट्रेस और हीट स्ट्रोक से हाजियों को मिलेगा आराम

इस साल हीट स्ट्रेस और हीट स्ट्रोक होने की संभावना है क्योंकि हज पिछले कई सालों से तेज़ गर्मी के दौरान ही पड़ रहा है. इसलिए 238 बेड लगाए गए हैं जिन्हें हीट स्ट्रोक के मामलों के लिए आवंटित किया गया है, जिसमें पवित्र स्थलों के अस्पतालों में 172 बेड, मक्का में 51 बेड और मदीना में 15 बेड शामिल हैं। साथ ही मंत्रालय ने बड़ी संख्या में धुंध वाले पंखे भी उपलब्ध कराए हैं, जिससे हीट स्ट्रेस और हीट स्ट्रोक से आराम मिलेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular