सऊदी अरब के 20 Amazing Facts, शायद ही कभी सुना होगा !

अस्सलाम अलैकुम मैं अंदलीब अख्तर,,,,,,,,,,,,,,,, Daily Saudi News में आपका स्वागत है !

आज हम आपके लिए सऊदी अरब के 20 Amazing Facts लेकर आये हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा !

1. तो सबसे पहला और अनोखा है कि सऊदी अरब में 25 साल से कम उम्र वालों की जनसंख्या कुल आबादी की आधी है. हर 4 में से 3 लोग सऊदी अरब में रहने वाले 35 साल से कम उम्र के हैं.

2. सऊदी अरब में कोई भी संविधान नहीं है. सऊदी अरब मुस्लिम देश होने के नाते कुरान पाक को ही अपना संविधान मनाता है ! यह देश वास्तव में शरीयत कानून से चलता है.

3. सऊदी अरब में महिलाओं की संख्या पुरुषों की संख्या से बहुत कम है.

4. इस्लाम में मक्का और मदीना को दो पवित्र माने जाते हैं और गैर मुस्लिमों को यहां पर आना सख्त मना है. यहां पर दुनिया भर से बड़ी संख्या में मुस्लिम आते हैं सऊदी अरब इस यात्रा के लिए हर देश को एक स्पेशल कोटा देता है जिससे यहां आने वालों की संख्या को नियंत्रित किया जा सके.

5. सऊदी अरब दुनिया का आखिरी ऐसा देश है जिसने महिलाओं को वोट डालने की आजादी 2011 में अब्दुल्ला के आदेश देकर मुंसिपल इलेक्शन में महिलाओं को वोट डालने का अधिकार दिया.

6. सऊदी अरब में एक भी नदी या झील नहीं है. सऊदी अरब में पानी एक दुर्लभ चीज है इसलिए यहां पर पानी बेहद कीमती है. सऊदी अरब में पानी का बड़ा स्रोत है. अंडरग्राउंड बनाए गए बेहद बड़े जलाशय हैं. इसके अलावा जल का एक दूसरा बड़ा स्रोत समुद्र है . सऊदी अरब समुद्र के पानी को ही purify करके पीने लायक बनाता है.

7. सऊदी अरब दुनिया में सबसे ज्यादा तेल इस्तेमाल और निकालने वाला देश है. इसलिए आपको जानकर हैरानी होगी कि सऊदी अरब में एक गैलन पानी एक गैलन तेल से महंगा है.

8. सऊदी अरब में गैर मुस्लिम महिलाओं को सर से पैर तक ढकने की जरूरत नहीं है. हालांकि सन 2001 में अमेरिकी मिलिट्री के लोगों को सारे शरीर को ढकने की ड्रेस पहनने का आदेश दिया गया था सऊदी अरब में !

9. सऊदी अरब में मृत्यु की सजा आम है. मृत्युदंड देने के मामले में पूरी दुनिया में सऊदी अरब का नंबर चौथा है।

10. सऊदी अरब में लोगों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा के साथ दुनिया की सर्वश्रेष्ठ और आधुनिक बैंकिंग सेवा भी उपलब्ध है.

अब आते हैं सऊदी के 11 no. के fact पर, मगर उससे पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लीजिये ताकि humari har khabre aapko पहुँचती रहे,,,,,,,,,,,

तो 11 नंबर का फैक्ट है कि सऊदी अरब में कई दशकों तक महिलाओं को काम करने की मनाही रही है, इसलिए लॉन्ड्री शॉप में पुरुष ही महिलाओं के कपड़े और सामान दिखाते रहे हैं, लेकिन सन 2012 की शुरुआत में मर्दों को महिलाओं के समान वाली दुकानों पर काम करने की मनाई हो गई और वहां पर अब लड़कियां ही वह सारे सामान दिखाती हैं.

12. सऊदी अरब में जादू टोने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. देश में एक स्पेशल यूनिट है जो कि केवल जादूगर को पकड़ने का काम करती है.

13. सन 2012 में सऊदी अरब में सरकारी दफ्तरों और अधिकतर सार्वजनिक जगहों पर धूम्रपान पर बैन लगा दिया था !

14. सऊदी देश में अकेली महिला चाहे वह नागरिक हो या विदेशी,,,,,,,,,,, वह किसी अजनबी शख्स के साथ बाहर घूम नहीं सकती।

15. सऊदी अरब का सबसे बड़ा बाजार ऊंट का बाजार है ! यहां हर रोज हजारों की संख्या में ऊंट बेचे जाते हैं

16. गैर मुस्लिमों को सऊदी नागरिकता की इजाजत नहीं है,,,,,,,,,,,,, सऊदी अरब में होमोसेक्सुअलिटी को भी जुर्म माना जाता है………

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर करे और वीडियो को शेयर करना न भूले ! हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां ! तब तक देखते रहिये Daily Saudi News !

Leave a Comment