सऊदी अरब में भारतीय मेड को नौकरी देने की उम्र 25 से इतने साल के बीच हुई तय !

घरेलू कामगारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत और सऊदी अरब के बीच किए गए नए रोजगार समझौते के तहत सऊदी अरब में रोजगार तलाश रही भारतीय मेड की उम्र 25 से 50 साल के बीच तय की गई है. भारत ने पहले कहा था कि मेड की उम्र कम से कम 40 साल होनी चाहिए। लेकिन इसके बाद दोनों देश एक समझौते के अनुरूप उम्र तय करने को लेकर सहमति पर पहुंचेे जिससे भारत के घरेलू कामगारों का संरक्षण सुनिश्चित होगा।

domestic

भारतीय मेड की उम्र 25 से इतने साल तक निश्चित,

सऊदी अरब स्थित भारतीय दूतावास के एक अधिकारी ने प्रेट्र से फोन पर कहा, ‘पहले भारत से आने वाली मेड के लिए कोई उम्र सीमा नहीं थी।’ सऊदी अरब के श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी अहमद अल फहीद ने कहा, ‘भारत के साथ हमारे समझौते से देश में आने वाले घरेलू कामगारों की उम्र 25 से 50 साल के बीच निश्चित होती है। अगर 25 साल की उम्र की कोई भारतीय मेड सऊदी अरब आती है तो भारत सरकार उसे नहीं रोकेगी।’ उन्होंने कहा कि सऊदी अरब भेजे जाने से पहले भारत में मेड को एक क्रैश कोर्स कराया जाएगा।

maid

सऊदी अधिकारियों ने घरेलू कामगारों की आपूर्ति पर कई देशों के साथ बातचीत की

वहीँ भर्ती एजेंसियों और कंपनियों ने घरेलू कामगारों को आयात करने के लिए न्यूनतम 8050 और अधिकतम 32 हजार रियाल की फीस मांगनी शुरू कर दी है. भर्ती शुल्क आधिकारिक प्लेटफॉर्म मसंद पर उपलब्ध है। भर्ती करने वाली एजेंसियां ​​और कंपनियां अलग-अलग फीस वसूल रही हैं. सऊदी अधिकारियों ने घरेलू कामगारों की आपूर्ति पर कई देशों के साथ बातचीत की है. जनशक्ति और समाज कल्याण मंत्रालय ने इंडोनेशिया से घरेलू कामगारों को आयात करने के लिए एक समझौते को मंजूरी दी है.

Leave a Comment