किन जगहों पर उमराह वीज़ा दिखाने पर घूमने की मिलेगी इजाज़त !

उमराह वीज़ा पर आने वाले लोग सऊदी अरब घूम सकते हैं ! कैसे होगा ये मुमकिन ! किन जगहों पर उमराह वीज़ा दिखाने पर घूमने की मिलेगी इजाज़त ! दरअसल सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने कहा है कि जो लोग उमराह वीजा पर आते हैं वे मक्का और मदीना सहित सऊदी अरब के किसी भी शहर की यात्रा कर सकते हैं। वे देश के किसी भी क्षेत्र में घूम सकते हैं. कोई रोक टोक नहीं होगी।

साथ ही जानकारी के लिए आपको ये भी बता दे कि उमराह वीजा की अधिकतम अवधि पहले 30 दिन हुआ करती थी, मगर अब इसे बढ़ाकर नब्बे दिन कर दिया गया है.. जिसके अंतर्गत लोग लम्बे समय तक चाहे तो सऊदी अरब में रह सकते हैं ! मगर “वीजा से अधिक समय तक रहना अवैध होगा। जितने दिन वीज़ा की validity होगी आपको उतने ही दिन legally रह सकते हैं वरना आप पर वीज़ा उललंघन का केस दर्ज हो जाएगा ! जी हाँ सऊदी अरब में उमराह कानून का उल्लंघन करने के लिए नब्बे दिनों से अधिक समय तक राज्य में रहने वाले तीर्थयात्रियों को दंडित किया जाएगा।”

हज और उमराह मंत्रालय का ये भी कहना है कि देश के बाहर के उमराह तीर्थयात्रियों को साल में एक से अधिक बार उमराह वीजा लेने की अनुमति है। उन्हें देश में आने के दौरान एंट्री वीजा का फीस Pay करना होगा। अगर आपको ऑनलाइन वीज़ा चाहिए तो आप उमराह और तीर्थयात्रा वीजा ऑनलाइन जारी कर सकते हैं और इसके लिए आप नासिक platform पर जाएँ और वहां वीज़ा का आवेदन कर दें ! उमराह वीजा अधिक आसानी से और तेजी से जारी हो जायेगा !

पहले उमराह वीजा की अवधि एक महीने की थी। अब दुनिया के किसी भी देश के उमराह तीर्थयात्रियों को तीन महीने के लिए राज्य में रहने की सुविधा दी गई है. हज और उमराह के सऊदी मंत्रालय ने सऊदी अरब आने वाले उमराह तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए ‘इतमारना’ ऐप के बजाय ‘नास्क’ ऐप जारी किया है।
नासिक ऐप को हज और उमराह मंत्रालय और पर्यटन प्राधिकरण के सहयोग से डिजाइन किया गया है और ये कई तरह के पैकेज पेश करता है।

नासिक app के माध्यम से, उमराह तीर्थयात्री वीजा के अलावा यात्रा के लिए सभी आवश्यक वस्तुओं, पैकेज, होटल और टैक्सी बुकिंग और अन्य सेवाओं की बुकिंग कर सकते हैं. उमराह कंपनियां भी ऐप के जरिए अपनी सेवाएं देंगी और पहली वाली वेबसाइट ‘मकम’ भी अस्थायी रूप से काम करती रहेगी।

Leave a Comment