कुवैत में काम करने के लिए भारतीयों का Work Visa कैसे बनेगा !

अगर आपको कुवैत में जॉब करना है तो आपको सबसे पहले थोड़ी बहुत ज़रूरी कुवैत की अरब भाषा को सीखना होगा. फिर आपको कुवैत जाने के लिए पासपोर्ट की भी जरूरत होगी. अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपने लिए पासपोर्ट बनवा सकते हैं. इसके बाद आपको कुवैत जाने के लिए वीजा की जरूरत होगी.

कुवैत में काम करने के लिए Work Visa क्या होता ! बताएँगे आपको, तो आप ध्यान से देखिएगा ताकि कुवैत वर्क वीसा से सम्बंधित डाऊट है वह सभी क्लियर हो जाएँ. तो चलिए जानते है इस वीसा के बारे में !

कुवैत सरकार अपने यहाँ पर आने वाले विदेशी व्यक्ति या ऐसे कामगार जो रोजगार कि तलाश में कुवैत आना चाहते है उन्हें एक विशेष प्रकार का दस्तावेज उपलब्ध करवाता है जिसे हम कुवैत वर्क वीसा के नाम से जानते है. कुवैत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है जहां पर दुनियाभर से लोग रोजगार की तलाश में जाते है.

इसके आलावा यहाँ पर कुवैत देश की प्रतिष्ठित कंपनी जैसे की कुवैत पेट्रोलियम कारपोरेशन, इंडस्ट्रियल बैंक ऑफ़ कुवैत, यूनाइटेड गल्फ कंस्टक्शन, गल्फ ड्रिलिंग मेंटेनन्स जैसे दिग्गज कंपनियां लोगों को रोजगार देने के मामले में सबसे आगे है. कुवैत में 70% से अधिक आबादी विदेशी नागरिक हैं। यह काम करने और रहने के लिए एक उपयुक्त जगह है. कुवैत की एक उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था है जो दुनिया के छठे सबसे बड़े तेल भंडार द्वारा समर्थित है। कुवैत के पास प्राकृतिक गैस के महत्वपूर्ण भंडार भी हैं। साथ ही कुवैती दीनार दुनिया की सबसे मूल्यवान मुद्रा है।

आईये अब जानते हैं कुवैत के लिए वर्क वीजा कैसे बनेगा !

दोस्तों जब कभी आप कुवैत की किसी भी कंपनी में अपनी जॉब या नौकरी पक्की कर लेते है तो उसके बाद वह कंपनी खुद आपके सारी डिटेल्स कुवैत विदेश मंत्रालय को भेजती है और एक NOC पेपर भी देती है जिसका अर्थ होता है – Non Objection Certificate !

kuwait work

कुवैत विदेश मंत्रालय से जब आपका वेरिफिकेशन हो जाता है फिर उसके बाद आपको वर्क परमिट दिया जाता है. इसके बाद कुवैत सरकार द्वारा नियुक्त किया गए मेडिकल ऑफिसर्स की निगरानी में आपके कुछ मेडिकल टेस्ट किये जाते है. जब आप इस मेडिकल टेस्ट में फिट माने जाते है फिर उसके बाद ही आपको कुवैत जाने दिया जाता है. जब आप मेडिकल टेस्ट भी पास कर लेते है तब ऐसी स्थिति में आपको कंपनी खुद NOC Paper और Kuwait work permit दस्तावेज भेजती है.

एक बार जब आपको यह डॉक्यूमेंट मिल जाये तब आपको कुछ और दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है.

नीचे मैंने वर्क वीसा से संबधित किन-किन कागजातों या दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है वह सारी जानकारी दी है.

इन्हे आप ध्यानपूर्वक पढ़ें और हो सकें तो इन महत्वपूर्ण बातों को किसी कागज़ या फिर डायरी में नोट कर लें ताकि जरूरत पड़ने पर उसे पढ़ें और उसे अमल में लाएं.

आपके पास पासपोर्ट होना चाहिए जिसकी वैधता ६ महीने या उससे अधिक की होनी चाहिए यदि ऐसा नहीं है तो आपको अपना पासपोर्ट रेनू करवाना पड़ेगा
मेडिकल चेकअप बहुत जरुरी है और खासतौर पर HIV/AIDS & Covid-19 Test
पुलिस क्लियरेंस दस्तावेज जरुरी है इसके बिना आप कुवैत वर्क वीसा नहीं प्राप्त कर पाएंगे
2 पासपोर्ट साइज फोटो जो की 6 महीनों से ज्यादा पुरानी न हो.
कुवैत विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किया गया वीसा दस्तावेज इत्यादि.

दोस्तों कुछ लोग विजिट वीसा से ही कुवैत में जॉब तलाश लेते है जो की आपके कॉन्फिडेंस पर निर्भर करता है और रही बात कुवैत में काम करने की तो आपको रोजाना कुवैत की किसी भी कंपनी में लगातार आवेदन देनाहोगा और साथ ही इंटरव्यू भी. उम्मीद है आपको आपकी ड्रीम जॉब जल्दी ही मिल जाये.

Leave a Comment