कुवैत में भारत के नए राजदूत “Adarsh Swaika” को किया गया नियुक्त !

2002 बैच के IFS अधिकारी Dr. Adarsh Swaika को कुवैत राज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। डॉ. आदर्श वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं वही उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है.

जानकारी के अनुसार, विदेश मंत्रालय की एक सरकारी परिपत्र में कहा गया है, “डॉ आदर्श स्विका (आईएफएस: 2002), जो वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं, को कुवैत राज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।” इसी के साथ सरकारी परिपत्र में ये भी कहा गया है कि उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है। स्विका कुवैत में भारतीय दूत के रूप में सिबी जॉर्ज का स्थान लेंगे। गौरतलब है कि बीते कुछ सालों में भारत और कुवैत के बीच संबधों में उल्लेखनीय प्रगति देखने को मिली है।

swika

वहीं इसी बीच Kuwait ने एक घोषणा करी है और ये घोषणा जनसांख्यिकीय असंतुलन में सुधार की योजना के हिस्से के रूप में की गयी है। कुवैत द्वारा की गयी इस घोषणा के तहत वीजा जारी होने के पहले प्रवासियों के ज्ञान और कौशल का एक टेस्ट लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, Kuwait के जनशक्ति के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण के महानिदेशक, डॉ मुबारक अल-आज़मी ने इस घोषणा को लेकर जानकारी दी है कि आवेदक के पास उस नौकरी के बारे में अच्छा कौशल और ज्ञान होना चाहिए, जिसके लिए वह आवेदन कर रहा है। उन चीजों का टेस्ट लिया जाएगा।

adarsh

वहीं अल कबास की एक रिपोर्ट के अनुसार, केएसई पहले नए आगमन के लिए परीक्षण करेगा और फिर उन लोगों के लिए जो देश के अंदर अपने वर्क परमिट को अपडेट करना चाहते हैं। परीक्षण कार्य परमिट के अपडेट , जारी करने के लिए एक शर्त होगी, और विफलता की स्थिति में, व्यक्ति को एक अनुग्रह अवधि दी जाएगी।

Leave a Comment