HomeKuwaitबड़ी खबर: कुवैत में 8000 प्रवासी कामगारों का DL हुआ कैन्सल, जानिए...

बड़ी खबर: कुवैत में 8000 प्रवासी कामगारों का DL हुआ कैन्सल, जानिए क्यूँ

यातायात के सामान्य निदेशालय के अनुसार, ड्राइविंग लाइसेंस नियमों का पालन नहीं करने के कारण इस वर्ष की पहली छमाही में 8,000 प्रवासी ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर दिए गए थे। इसके अलावा, 50 कुवैती ड्राइविंग लाइसेंसों को उनकी अक्षमताओं के कारण अस्वीकार कर दिया गया था।

हजारों प्रवासियों के ड्राइविंग लाइसेंस वापस ले लिए गए क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की शर्तें वेतन, पेशे और विश्वविद्यालय की डिग्री हैं, लेकिन नौकरी का शीर्षक बदलने और वेतन कम करने के बाद, लाइसेंस स्वचालित रूप से हटा लिया गया था।

सूत्रों के मुताबिक़ बताया कि आंतरिक मंत्रालय ने कुवैत ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने को सभी शर्तों को पूरा करने वालों के लिए प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया है। मंत्रालयों के बीच सिस्टम को एकीकृत करने और डेटा साझा करने से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करते समय हेरफेर की संभावना काफी कम हो गई है। एक प्रणाली जो स्वचालित रूप से प्रवासियों को दिए गए सभी ड्राइविंग लाइसेंस की समीक्षा करती है, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने पहले ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किया था और अपने पेशे को बदल दिया था।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन छात्रों को प्रवासी करें जिनके ड्राइविंग लाइसेंस को यातायात विभाग द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है। अल राय के अनुसार, घरेलू कामगार जो प्रायोजकों से फरार हो गए और होम डिलीवरी वर्कर के रूप में काम किया, उन्हें रद्द कर दिया गया है। स्वचालित प्रणालियों ने इसे प्राप्त करने या नवीनीकृत करने के लिए हेरफेर करना अधिक कठिन बना दिया है।

यातायात विभाग द्वारा एक नियमित सुरक्षा अभियान चलाया जाता है, जो इन ड्राइविंग लाइसेंसों को ब्लॉक या रद्द करने के लिए एक एप्लिकेशन का उपयोग करता है।

यातायात और संचालन विभाग के अवर सचिव, मेजर जनरल जमाल अल सईघ ने निर्देश जारी किए हैं कि वे प्रवासियों को ड्राइविंग लाइसेंस देने में नरम न हों, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी शर्तें पूरी हों, जैसे कि नौकरी का शीर्षक, पेशा, वेतन, विश्वविद्यालय की डिग्री, और होम कंट्री ड्राइविंग लाइसेंस।

नतीजतन, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने वाले एक्सपैट्स के प्रतिशत में चालू वर्ष में 50% की कमी आई है। सड़क पर चालक और अन्य लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, ड्राइविंग लाइसेंस केवल उन लोगों को दिया जाता है जो सिद्धांत और व्यावहारिक परीक्षण पास करते हैं।

Manish Kumar
Manish Kumar
Daily CG News के Founder हैं। विदेश में रह रहे भारतीयों के लिए हमेशा तत्पर हाज़िर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular