कुवैत में प्रावसीयों को करना पड़ेगा इन 7 नियमों को Follow, वरना निर्वासित !

कुवैत में प्रावसीयों को करना पड़ेगा इन 7 नियमों को Follow ! वरना देश से निर्वासित !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर और आप देख रहे हैं Daily Kuwait News !

Kuwait में कई प्रवासी घरेलू बाजार और निजी क्षेत्र में काम करते हैं। वहीं देश में घरेलू बाजार और प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले प्रवासियों और कामगारों के लिए कई सारे नियम बनाये गये हैं. वहीं आपको इस बात की जानकारी दे दें कि कुवैत में रहते हुए कुछ नियमों के उललंघन करने पर आपको कुवैत बाहर निकाला जा सकता है.

हाल ही में Kuwait के आंतरिक मंत्रालय ने जेलेब और महबुल्ला दोनों क्षेत्रों में सुरक्षा अभियान चलाया था और इस अभियान के जरिए देश में 80 प्रवासियों को गिरफ्तार किया गया है। जानकरी के अनुसार, इन 80 लोगों को रेजीडेंसी कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

कुवैत में कुछ ऐसे नियम हैं जो वहां के नागरिक और प्रवासी दोनों पर लागू होते हैं तो आपको बता दे कि अवैध मादक द्रव्यों या शराब का सेवन न करें, जुआ न खेलें या राजनीतिक घटनाओं में संलग्न न हों। कुवैत में इन गतिविधियों पर रोक है और इन्हें गैरकानूनी माना जाता है। आपको अपने कार्यस्थल के नियमों का पालन करना चाहिए। ये नियम प्रायः कार्यस्थल पर सार्वजनिक स्थान पर, जहां वे सभी को दिखाई दें प्रदर्शित किए जाते हैं।

अगर आपने हमारे पेज को अब तक फॉलो नहीं किया है तो तुरंत कर लें ताकि आप हर खबर से Updated रहे !

अभी दो साल पहले कुवैत में रहने वाले भारतीयों पर बड़ा खतरा मंडरा रहा था ! जहाँ नेशनल असेंबली में प्रवासी कोटा बिल के मसौदे को मंजूरी मिलने के बाद 800,000 भारतीयों को कुवैत को छोड़कर जाना पड़ रहा था. बिल के मुताबिक, कुवैत में भरातीयों की संख्या देश की कुल आबादी की 15 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस कारण 800,000 भारतीयों पर खतरा मंडराने लगा था, क्योंकि वहां भारतीय समुदाय की बड़ी आबादी है, जो करीब 14.5 लाख है।

दरअसल कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से कुवैत में रह रहे दूसरे देशों के लोगों के खिलाफ आवाजें उठने लगी हैं। विदेशियों की संख्या कम करने को लेकर मांग जोर पकड़ती जा रही है। यहां तक कि कुवैत के सांसद और सरकारी अधिकारी तक कुवैत से विदेशियों की संख्या कम करने की मांग कर रहे हैं। भारी दबाव के बीच पिछले महीने कुवैत के प्रधानमंत्री शेख सबा अल खालिद अल सबा ने प्रवासियों की संख्या 70 प्रतिशत से घटाकर कुल आबादी का 30 प्रतिशत करने का प्रस्ताव दिया था।

आईये अब जानते हैं कि कुवैत देश में रहते हुए आप किन 7 नियमों का उल्लघंन करते हैं तो आपको देश से बाहर किया जा सकता है. तो ज़रा गौर सुनिएगा सारे नियम को !

सबसे पहला बिना परमिट के कुवैत की खाड़ी में मछली पकड़ना
2. अनिर्दिष्ट स्थानों पर कचरा और निर्माण सामग्री डंप करना
3. बिना लाइसेंस के वाहन चलाना
4. टैक्सी चालकों द्वारा किए गए गंभीर यातायात उल्लंघन (जो ‘ऑन कॉल’ और ‘रोइंग’ कानूनों का पालन नहीं करते हैं)।
5. सार्वजनिक नैतिकता का उल्लंघन करने वाले
6. एक कम्पनी में रहते हुए दूसरी कम्पनी के लिए काम करती हुए पकड़ें जाने पर आपको बाहर निकाला जा सकता है !
7 और आखरी अगर आपका वर्क परमिट का नवीनीकरण न हुआ हो तो आपको कुवैत से निर्वासित कर दिया जायेगा !

खबर काम की लगी हो तो एक Like ज़रूर करें।।।।।।।।।।।।।।। और वीडियो को शेयर करना न भूले ! ताकि जो इस तरह के उल्लंघन करते हो वे आगे से न करें !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये daily कुवैत News !

Leave a Comment