कुवैत सरकार ने PCC सर्टिफिकेट के बिना भारतीयों के एंट्री पर लगाया बैन !

कुवैत जाने की राह देख रहे भारतीय प्रवासियों को थोड़ी बहुत और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। क्यूंकि अब कुवैत में प्रवेश के लिए PCC अनिवार्य कर दिया गया है. दरअसल, खाड़ी देश का मकसद है कि विदेश से आने वाले व्यक्ति की छवि साफ सुधरी हो इसीलिए अब PCC को अनिवार्य कर दिया गया. मुंबई में सऊदी वाणिज्य दूतावास ने ट्रैवल एजेंटों को इस बात का निर्देश दे दिया है।

pccs

बता दे कि PCC का नियम दिल्ली में पहले से ही लागू है लेकिन अब इसे मुंबई में भी लागू कर दिया गया है। यानी कि सऊदी यात्रा के लिए पीसीसी अनिवार्य है इसके बिना आप को प्रवेश नहीं मिलेगी. अगर आप अगले 6 महीने के अंदर सऊदी अरब जाने वाले हैं और आप नया वीजा लेने वाले हैं या आपका वीजा आने वाला है तो आप जल्दी से जल्दी पीसीसी का अपॉइंटमेंट ले ले और अपनी पीसीसी करा कर तैयार रखें ! पीसीसी कराने के लिए आपको वीजा कि या किसी और चीज की जरूरत नहीं होती है.

सिर्फ पासपोर्ट की जरूरत होती है तो जिन लोगों का वीजा आने वाला है अगले 6 महीने के अंदर भी वह जल्दी से जल्दी अपना पीसीसी का अपॉइंटमेंट ले ले क्योंकि पीसीसी का अपॉइंटमेंट एक से डेढ़ महीना 2 महीने के बाद का मिल रहा है! तो वीजा जब आएगा आपका आ जाएगा! उससे पहले अपना पीसीसी करा कर तैयार रहें ताकि आपका यह डेढ़ से 2 महीना बेकार होने से बच सके क्योंकि बिना पीसीसी के आपका विजा स्टांपिंग नहीं होगा.

pcc

तो आईये अब जान लेते हैं ये PCC होता क्या है

PCC का मतलब उसके Full Form से समझते है, इसका full Form Police Clearance Certificate होता है. ये ऐसा सर्टिफिकेट है जो भारत सरकार , विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट डिवीज़न द्वारा भारतीय पासपोर्ट एप्लिकेंट होल्डर को जारी किया जाता है। ये सर्टिफिकेट ये बताता है की जिस व्यक्ति का ये सर्टिफिकेट है उसका किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी , मारपीट , मर्डर आदि किसी आपराधिक मामलों में शामिल होने का केस थाने में दर्ज़ नहीं है। साथ ही किसी भी तरह का कोई केस कोर्ट में पेंडिंग नहीं है। इसलिए विजा स्टांपिंग के लिए PCC होनी जरूरी है और पीसीसी आने में लगभग डेढ़ से 2 महीना ढाई महीने का वक्त लग रहा है इसलिए जिन भाइयों का भी वीजा आने वाला है। जो भी भाई अगले 6 महीने के अंदर सऊदी अरब जाने वाले हैं! वह आज ही अपनी पीसीसी का अपॉइंटमेंट ले ले और अपनी पीसीसी करा कर तैयार रखें.

उसके बाद फिर जैसे ही भी आपका वीजा आएगा! आपका मेडिकल होगा और फिर एकदम डायरेक्ट स्टांपिंग हो जाएगी वरना पीसीसी की वजह से बहुत से लोगों का डेढ़ से 2 महीना ढाई महीना बेकार मे लेट हो रहा है! इसलिए सभी भाइयों से अपील है कि सभी भाई अपना पीसीसी करा कर तैयार रखें . उसके बाद आसानी से आपका सभी काम 10 से 15 दिन के अंदर निपट जाएगा और आप जल्दी से जल्दी सऊदी अरब जा सकेंगे.

अगर आपका नया वीजा आने वाला है और आप उसका वकाला कराने की सोच रहे हैं और आप इस चीज से परेशान है कि आप अपना वीजा किस ऑफिस में भेजें, जिससे आपको सबसे बेहतरीन सर्विस और सबसे फास्ट सर्विस मिल सके तो आप मानकी ट्रैवल एजेंसी के व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और नया वीजा का वकाला बनवा सकते हैं.

PCC

बता दे कि इंडियन पासपोर्ट होल्डर को पीसीसी जारी किया जाता है। अगर वे अपनी आवासीय स्थिति, रोजगार या लॉन्ग टर्म वीजा या इमिग्रेशन के लिए आवेदन करते हैं तो उनके लिए PCC जरूरी है। मगर टूरिस्ट वीजा पर विदेश जाने वाले लोगों को PCC जारी नहीं किया जाता है।

Leave a Comment